अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन(Joe Biden) ने PM मोदी को लेकर कही ये बड़ी बात - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

बुधवार, 18 नवंबर 2020

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन(Joe Biden) ने PM मोदी को लेकर कही ये बड़ी बात

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन(Joe Biden)  ने PM मोदी को लेकर कही ये बड़ी बात



अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा है कि वे कोविड-19  महामारी से पार पाने, वैश्विक अर्थव्यवस्था  को पटरी पर लाने के लिए कदम उठाने और एक सुरक्षित एवं समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बनाए रखने सहित सभी साझा वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ मिल कर काम करने के इच्छुक हैं.



अमेरिका में तीन नंवबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बातचीत है, दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत के बाद जारी बयान के अनुसार बाइडन ने मोदी की बधाई के लिए उनका आभार व्यक्त किया और दक्षिण एशियाई मूल की पहली उपराष्ट्रपति के साथ मिल कर अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ करने और उसे विस्तार देने की इच्छा व्यक्त की है.


साझा प्राथमिकताओं और चुनौतियों पर चर्चा

इससे पहले मंगलवार को मोदी ने ट्वीट करके कहा कि अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन से फोन पर बात करके उन्हें बधाई दी. हमने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई और कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर साझा प्राथमिकताओं और चुनौतियों पर चर्चा की.

प्रधानमंत्री ने अमेरिका की निर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को भी बधाई दी.