श्मशान घाट का लेंटर गिरने से लोगों की मौत, कई बुरी तरह से जख्मी - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

रविवार, 3 जनवरी 2021

श्मशान घाट का लेंटर गिरने से लोगों की मौत, कई बुरी तरह से जख्मी

श्मशान घाट का लेंटर गिरने से 19 लोगों की मौत, कई बुरी तरह से जख्मी


  • मलबे से अब तक 38 लोग निकाले जा चुके हैं. जिनमे से 19 की मौत हो चुकी है. 
  • मृतकों के परिजनों को प्रदेश सरकार की ओर से दो-दो लाख रुपये के मुआवजे की घोसड़ा 



दिल्ली से सटे गाजियाबाद में एक बड़ा हादसा हुआ है. यहां पर एक श्मशान घाट में छत धंस गई है. इसकी चपेट में कई लोग आ गए हैं. अभी तक मिली जानकारी के अनुसार इस हादसे में 19 लोगों की मौत हो गई है जबकि दर्जनों लोग बुरी तरह से घायल हो गये हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.  मलबे से अब तक 38 लोग निकाले जा चुके हैं. फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताया है




ये हादसा गाजियाबाद थाने के मुरादनगर इलाके में हुआ है. तस्वीरों में कई लोग लेंटर के नीचे दबे हुए दिख रहे हैं. गाजियाबाद पुलिस और रेस्क्यू ऑपरेशन की टीम घटनास्थल पहुंच गई है और राहत और बचाव कार्य में जुट गई है. वहीं, घटना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लेते हुए तत्काल राहत पहुंचाने और कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. उन्होंने मामले की जांच रिपोर्ट भी मांगी है.

.


सीएम योगी आदित्यानाथ ने कहा कि मंडल आयुक्त मेरठ और आईजी रेंज को मौके पर जाकर घटना की रिपोर्ट देने का आदेश दिया है. साथ ही मृतकों के परिजनों को प्रदेश सरकार की ओर से दो-दो लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा




गाजियाबाद  के सांसद वीके सिंह ने कहा कि घटना की निष्पक्ष जांच होगी और दोषियों के खिलाफ एक्शन होगा. करीब 38 घायल अस्पताल लाए गए थे, जिनमें 19 लोगों की मौत हो गई है. 


बता दें कि आज सुबह से दिल्ली एनसीआर में बारिश हो रही है.ये श्मशान घाट मुरादनगर थाना क्षेत्र के उखरानी/ बम्बा रोड में स्थित है. मुरादनगर स्थित श्मशान घाट पर कुछ लोग एक व्यक्ति के अंतिम संस्कार में शामिल होने आए थे. बारिश की वजह से ये लोग छत के नीचे थे तभी श्मशान घाट का लेंटर भरभराकर गिर गया. इसमें कई लोग मलबे में दब गए. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस और एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है. 


तस्वीरों से पता चल रहा है कि लेंटर का साइज काफी बड़ा है. इस वजह से पुलिस ने रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए क्रेन बुलाया है. घटनास्थल पर पुलिस और एनडीआरएफ की टीम मौके का रेस्क्यू अभियान जारी है. 



पुलिस का कहना है कि गाजियाबाद के थाना मुरादनगर क्षेत्र के उखलारसी गांव में एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर परिजन और सगे संबंधी मृत व्यक्ति को दाह संस्कार के लिए श्मशान घाट लेकर पहुंचे थे. परिजन मृत व्यक्ति का अंतिम संस्कार कर ही रहे थे तभी श्मशान घाट का लैंटर भरभरा कर गिर पड़ा.  


पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मलबे में फंसे लोगों को निकालने का काम शुरू कर दिया इस घटना की सूचना मिलते ही तमाम आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और घायलों को उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया जा रहा है.