Fact Check: क्या वाकई प्रधानमंत्री मोदी खाली ग्राउंड में हाथ हिलाकर अभिवादन कर रहे थे!! - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

रविवार, 4 अप्रैल 2021

Fact Check: क्या वाकई प्रधानमंत्री मोदी खाली ग्राउंड में हाथ हिलाकर अभिवादन कर रहे थे!!

पश्चिम बंगाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खाली ग्राउंड में हाथ हिलाकर अभिवादन का Fact Check



सोशल मीडिया पर एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है जितने दिखाया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार  के दौरान खाली ग्राउंड  की तरफ हाथ उठाकर अभिवादन कर रहे हैं,  लोग इस वीडियो को शेयर कर कर प्रधानमंत्री  श्री नरेंद्र मोदी पर चुटकियां ले रहे हैं,  कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी  ऐसी ही पोस्ट शेयर की है.

 कांग्रेस द्वारा अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शेयर ट्वीट 


वीडियो के दो संस्करण वायरल हो रहे हैं, एक जिसमे बॉलीवुड गीत के साथ  इस वीडियो को जोड़ा गया है, दूसरा जिसमे  भीड़ द्वारा जयकारे के नारों को म्यूट कर दिया गया है  जिससे लोगों के इस दावे को बल मिल सके कि यह  वीडियो असली है.

फिल्म के गीत की विशेषता वाले वीडियो के साथ एक कैप्शन लिखा है, 'जोकर को अपनी चुनावी रैलियों में वैसे भी भीड़ की जरूरत नहीं है,  EVM =  हर वोट मोदी  कि वजह से


Fact Check 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़े इस दावे की पड़ताल में हमें यह वीडियो बीजेपी के सोशल मीडिया हैंडल पर मिला  जिसमें स्पष्ट रूप से भीड़ को देखा जा सकता है साथ है जयकारों को सुना जा सकता है.

स्पष्टतः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  खाली ग्राउंड  नहीं बल्कि जनसमूह के लिए अभिवादन कर रहे थे.


 वीडियो में जनसमूह को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है



हमने अपनी जांच में पाया कि  कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल के साथ-साथ कई लोगों द्वारा विभिन्न सोशल मीडिया साइट पर  प्रधानमंत्री के एडिट वीडियो को गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है.