यूपी के 5 शहरों में लॉकडाउन लगाने के हाई कोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

मंगलवार, 20 अप्रैल 2021

यूपी के 5 शहरों में लॉकडाउन लगाने के हाई कोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

यूपी के 5 शहरों में लॉकडाउन लगाने के हाई कोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक 



उत्तर प्रदेश के पांच शहरों (लखनऊ, वाराणसी, कानपुरनगर, प्रयागराज और गोरखपुर) में लॉकडाउन नहीं लगेगा. सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी है. 


गौरतलब है की उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी (Corona epidemic) से लगातार बिगड़ते हालात को ध्यान में रखते हुए हाईकोर्ट को सख्ती दिखाते हुए प्रदेश के पांच सबसे अधिक कोरोना प्रभावित शहरों (corona-affected cities) में 26 अप्रैल तक कंप्लीट लॉक डाउन (complete lock-down) का दिया आदेश दिया था. वहीं हाईकोर्ट (lockdown) ने राज्य सरकार को पूरे प्रदेश में 15 दिन के लॉकडाउन पर विचार करने को भी कहा था . हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार ने इन जिलों में पूरी तरह से लॉकडाउन लगाने से इनकार करते हुए हाई कोर्ट के  फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गई थी जहाँ से सुप्रीम  कोर्ट ने हाईकोर्ट के लॉक डाउन के फैसले पर रोक लगा दी है.


UP सरकार ने हाईकोर्ट के फैसले को कार्यपालिका के अधिकार क्षेत्र  मैं अतिक्रमण कहा था 

हाई कोर्ट के  लॉकडाउन के निर्देश को उत्तर प्रदेश सरकार ने कार्यपालिका के क्षेत्र में अतिक्रमण करार दिया था । सरकार कोरोना वायरस के संक्रमण काल में बेहतर से बेहतर करने का प्रयास कर रही है। अगर सरकार को लगता है कि बिना लॉकडाउन के बात नहीं बनेगी तो लॉकडाउन भी होगा। जैसा पहले भी किया गया था। और इलाहाबाद हाई कोर्ट के उत्तर प्रदेश के पांच शहरों में 19 अप्रैल की रात से सात दिन के लिए लॉकडाउन के निर्देश पालन का इनकार करते हुए  योगी आदित्यनाथ सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी जहाँ सुप्रीम कोर्ट ने  इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी.

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए उत्तर प्रदेश के पांच शहरों में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन का निर्देश दिया था।