कोविड-19 के इलाज के लिए नई गाइडलाइन जारी | New Guideline For Corona Treatment - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

मंगलवार, 8 जून 2021

कोविड-19 के इलाज के लिए नई गाइडलाइन जारी | New Guideline For Corona Treatment

कोविड-19 के इलाज के लिए नई गाइडलाइन जारी 

कोविड-19 के इलाज के लिए नई गाइडलाइन जारी  | New Guideline For Corona Treatment



केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोविड-19 के इलाज के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है, जिसके अंतर्गत मंत्रालय ने आईवरमेक्टिन, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और एंटी-वायरल फेविपिरवीन के इस्तेमाल को हटा दिया है। दरअसल डॉक्टरों और चिकित्सा शोधकर्ताओं की एक टीम ने सलाह दी थी कि कोरोना संक्रमितों पर इन दवाओं का कोई खास असर नहीं हो रहा है। इसके वैज्ञानिक प्रमाण न मिलने के बाद इन्हें नई गाइडलाइन से हटा दिया गया।

 

हालांकि डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेस (डीजीएचएस) के दिशानिर्देश, आईसीएमआर के दिशानिर्देशों से विपरित हैं, जो आईवरमेक्टिन और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दोनों की सलाह देते हैं, भले ही इसने अपने इलाज से प्लाज्मा को हटा दिया हो।

 

इसके अलावा नई गाइडलाइन में मरीजों को बिना मतलब के सीटी स्कैन न कराने की सलाह दी ही है। दरअसल सीटी स्कैन मशीन से रेडिएशन निकलता है जो काफी खतरा पैदा करता है। जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को जन्म देता है। इसके साथ ही मरीजों को उचित खानपान का ध्यान देने को कहा गया है।

 

बता दें कि देश में कोरोना की दूसरी लहर का प्रभाव अब कम हो रहा है। सोमवार को देश में कोरोना के 1 लाख 636 मामले सामने आए। अभी भी रोजाना आने वाले मामलों की रफ्तार एक लाख से अधिक है, लेकिन राहत वाली बात है कि संक्रमण ठीक होने वाले मरीजों की संख्या ताजा आंकड़ों से कहीं ज्यादा हैं।