टोक्यो ओलंपिक 2020 : ओलंपिक में भारत का पहला पदक, मीराबाई चानू ने जीता सिल्वर |Tokyo Olympics 2020 - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 24 जुलाई 2021

टोक्यो ओलंपिक 2020 : ओलंपिक में भारत का पहला पदक, मीराबाई चानू ने जीता सिल्वर |Tokyo Olympics 2020

टोक्यो ओलंपिक 2020 :ओलंपिक में भारत का पहला पदक, मीराबाई चानू ने जीता सिल्वर

टोक्यो ओलंपिक 2020 :  ओलंपिक में भारत का पहला पदक, मीराबाई चानू ने जीता सिल्वर |Tokyo Olympics 2020


 


टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत ने धमाकेदार शुरुआत की है। आज टोक्यो ओलंपिक का पहला दिन है और पहले ही दिन भारत की झोली में एक मेडल आ गया है। मीराबाई चानू ने सिल्वर मेडल जीतकर भारत का खाता खोला दिया। मीराबाई चानू ने ये कमाल 49 किलोग्राम भारवर्ग की महिला वेटलिफ्टिंग में किया। उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क राउंड मिलाकर कुल 202 किलो वजन उठाया और सिल्वर मेडल जीता। मीराबाई ने स्नैच राउंड में 87 किलो वजन उठाया तो वहीं क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 115 किलो वजन उठाया।

 

मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में भारत को ओलंपिक खेलों के इतिहास में दूसरा मेडल दिलाया है। वह भारत की ओर से वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं।मीराबाई चानू की उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है।

 

राष्ट्रपति कोविंद ने दी बधाई

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मीराबाई चानू को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, ' टोक्यो ओलंपिक गेम्स में पूरे देश की प्रार्थनाएं और आशाएं भारतीय दल के साथ है। मैं सभी भारतीयों की ओर से आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं। मुझे विश्ववास है कि आप सभी इस गेम में अद्भुत प्रदर्शन करेंगे और ख्याति प्राप्त कर हमारे देश को गौरवान्वित करेंगे।'

 

पीएम मोदी ने भी किया ट्वीट

 

इस मौके पर मीराबाई चानू को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। उन्होंने कहा कि इससे अच्छी शुरुआत नहीं हो सकती है। मीराबाई चानू की परफॉर्मेंस से भारत उत्साहित है। वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल के लिए उन्हें बधाई, उनकी सफलता से हर भारतीय को प्रेरणा मिलेगी।

 

पहले ही दिन सिल्वर से खुला खाता

 

मीराबाई चानू ने इतिहास रच दिया है। मीराबाई चानू ने भारत को सिल्वर मेडल दिलाया है। ओलंपिक खेलों के पहले ही दिन भारत पदक तालिका में अपना खाता खोलने में कामयाब हो गया है। चीन की जजिहू को वेटलिफ्टिंग के 49 किलोग्राम इवेंट में गोल्ड मेडल मिला है।

 

बता दें कि कोरोना महामारी के बीच 23 जुलाई से टोक्यो ओलंपिक खेलों की शुरुआत हो चुकी है। पहले दिन देश के खिलाड़ी असफल रहे हैं, लेकिन आज ओलंपिक खेलों के दूसरे दिन भारतीय खिलाड़ियों ने अच्छी शुरुआत की है। भारत ने टोक्यो ओलंपिक में पुरुष हॉकी के शुरुआती मैच में न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया। वहीं दीपिका कुमारी-प्रवीण जाधव की जोड़ी ने आर्चरी के मिक्स्ड टीम इवेंट के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। इसके अलावा 10 मीटर एयर पिस्टल मैच में भी भारत को बड़ी सफलता मिली है।

 

ओलंपिक खेलों के दूसरे दिन भारतीय खिलाड़ी कई स्पर्धाओं में मेडल के लिए जोर लगा रहे हैं। जिनमें तीरंदाजी, निशानेबाजी, बैडमिंटन, हॉकी, जूडो, रोइंग, टेबल टेनिस, टेनिस और वेटलिफ्टिंग शामिल हैं।