जोजिला दर्रा और करगिल में श्रम कानूनों तथा नई श्रम संहिताओं के कार्यान्वियन की समीक्षा | CLC News Today - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 19 जुलाई 2021

जोजिला दर्रा और करगिल में श्रम कानूनों तथा नई श्रम संहिताओं के कार्यान्वियन की समीक्षा | CLC News Today

 

जोजिला दर्रा और करगिल में श्रम कानूनों तथा नई श्रम संहिताओं के कार्यान्वियन की समीक्षा

 

जोजिला दर्रा और करगिल में श्रम कानूनों तथा नई श्रम संहिताओं के कार्यान्वियन की समीक्षा | CLC News Today


मुख्य श्रम आयुक्त  तथा श्रम ब्यूभरो के महानिदेशक श्री डी.पी.एस. नेगी ने आज जोजिला दर्रा और करगिल में श्रम कानूनों तथा नई श्रम संहिताओं को लेकर जागरूक करने तथा उनके कार्यान्वयन की समीक्षा की। बीआरओ एवं एनएचआईडीसीएल के परियोजना अधिकारियों के साथ अलग-अलग बैठकों में, श्री नेगी ने उनके परियोजना स्थ लों पर व्या.प्त  श्रम मुद्दों के बारे में जानकारी ली। उन्होंगने वहां चल रहे विभिन्न  कार्य-कलापों का भी अध्यलयन किया।

श्री नेगी ने जोजिला सुरंग स्थलल पर श्रमिकों से मुलाकात की तथा उनकी शिकायतें सुनीं। उन्होंीने देश के इन दूर-दराज के क्षेत्रों में काम कर रहे श्रमिकों की समस्यायओं पर ध्या‍न दिया। श्री नेगी ने संगठित तथा असंगठित क्षेत्र दोनों में श्रमिकों के लिए भारत सरकार की योजनाओं के लाभों के बारे में उन्हेंष बताया। श्री नेगी ने श्रम कानूनों और नई श्रम संहिताओं के कार्यान्वकयन के महत्वउ के बारे में अधिकारियों तथा ठेकेदारों को जानकारी दी। उन्होंनने समझाया कि किस प्रकार नई श्रम संहिताओं का अनुपालन कर्मचारियों तथा नियोक्ताोओं दोनों के लिए ही लाभ की स्थिति है।

श्री नेगी ने श्रमिकों से अपना श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने और खुद को एनडीयूडब्यूत    पोर्टल, जिसे भारत सरकार का श्रम मंत्रालयशीघ्र ही लॉन्च करेगा, में भी पंजीकृत करवाने का आग्रह किया। उन्हों ने उन्हें  उनके अधिकारों के बारे में जागरूक किया तथा उन्हेंं भरोसा दिलाया कि सरकार हमेशा उनके कल्या‍ण, सुरक्षा और हिफाजत की दिशा में संवेदनशील है। श्री नेगी ने ऐसी कठिन स्थितियों में देश के लिए सेवा करने और राष्ट्र  निर्माण में उल्ले्खनीय योगदान देने के लिए श्रमिकों की सराहना की। उन्होंषने कहा कि सरकार उनके कल्या्ण उपायों के लिए प्रतिबद्ध है और जो भी संभव है, प्रयास कर रही है। उन्हों ने उन्हें  यह भी आश्वा‍सन दिया कि सभी अधिकारी और कर्मचारी उन्हें  उनका नियत अधिकार देने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। उन्होंरने उनकी काफी प्रशंसा की और कहा कि राष्ट्रे निर्माण में उनका योगदान हमेशा याद रखा जाएगा।

 

मुख्यन श्रम आयुक्ता ने श्रम कानूनों और नई श्रम संहिताओं के कार्यान्वायन के महत्वट के बारे में अधिकारियों तथा ठेकेदारों को जानकारी दी। उन्होंीने उन्हें  विस्तांर से बताया कि किस प्रकार नई श्रम संहिताओं का अनुपालन कर्मचारियों तथा नियोक्ता ओं दोनों के लिए ही लाभ की स्थिति है।