दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद युसुफ खा | क्या है नाम बदलने की कहानी जानिए सब कुछ | Dileep Kumar Real Name in Hindi - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

बुधवार, 7 जुलाई 2021

दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद युसुफ खा | क्या है नाम बदलने की कहानी जानिए सब कुछ | Dileep Kumar Real Name in Hindi

 दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद युसुफ खा 

दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद युसुफ खा | क्या है नाम बदलने की कहानी जानिए सब कुछ | Dileep Kumar Real Name in Hindi



बॉलीवुड महान अभिनेता दिलीप कुमार अब दुनिया में नहीं रहे. उन्होंने बुधवार को मुंबई के हिन्दुजा अस्पताल में सुबह 7.30 मिनट पर अंतिम सांस ली. दिलीप कुमार के रूप में बॉलीवुड ने आज अपना सबसे बड़ा सितारा खो दिया. दिलीप कुमार को ट्रेजेडी किंग, महानायक और लेजेंन्ड्री एक्टर जैसे कई नामों से जाना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि उनका असली नाम दिलीप कुमार नहीं था. उन्होंने नाम बदलकर हिन्दी सिनेमा में कदम रखा और फिर लोगों के दिलो-दिमाग पर ऐसे छाए कि हमेशा के लिए दिलीप कुमार बन गए. उनके नाम बदलने का कहानी भी बहुत दिलचस्प है.


दिलीप कुमार ने नाम क्यों बदला था 

 

 

दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद युसुफ खान था. उनके नाम के बदलने की कहानी भी उनके हिन्दी सिनेमा में आने की कहानी से जुड़ी हुई है. दिलीप कुमार के पिता फल बेचने का कारोबार करते थे. एक दिन उनकी किसी बात पर पिता से बहस हो गई, जिसके बाद वो घर छोड़कर पुणे चले गए. यहां उन्होंने एक आर्मी कैंटीन में सैंडविच बेचने का काम किया. जहां उनका अच्छा खासा काम चलने लगा. लेकिन फिर किसी वजह से वो काम छोड़कर वापस मुंबई आ गए. एक दिन उन्हें डॉ मसानी मिले जो बॉम्बे टॉकीज की मालकिन देविका रानी से मिलने जा रहे थे. अपनी बायोग्राफी द सबस्टैंस एंड शैडोमें उन्होंने बताया कि वो उनके साथ जाना तो नहीं चाहते थे लेकिन फिल्म देखने के लालच में चले गए. यहीं उनकी मुलाकात देविका रानी से हुई. देविका ने उन्हें 1250 रुपए महीने की नौकरी पर रख लिया. उनकी शक्ल को देखकर देविका ने उनसे पूछा कि क्या वो एक्टिंग करना चाहते हैं? 

 

 

दिलीप कुमार का नाम किसने बदला  

 

दिलीप कुमार का नाम फिल्मों में आने से पहले ही बदल दिया गया था. देविका रानी ने ही उनको ये नाम दिया. दरअसल वो चाहती थी कि उनका एक स्क्रीन नेम हो. जिस नाम से दुनिया में उन्हें पहचान मिले. लोग उन्हें एक रोमांटिक हीरो के तौर पर जाने. उन्होंने कहा कि युसुफ को देखकर उनके दिमाग में जो पहला नाम आया वो दिलीप था. हालांकि युसुफ अपना नाम बदलना नहीं चाहते थे.

 

 

दिलीप कुमार क्यों नाम नहीं बदलना चाहते थे 

 

 

देविका ने जब उनके सामने नाम बदलने की बात कही तो वो थोड़े असहज हो गए उन्होंने कि मैं थोड़ा सोचकर बताउंगा. हालांकि बाद में उन्होंने अपनी हामी भर दी और फिर देविका रानी ने उन्हें फिल्म ज्वार भाटासे लॉन्च कर दिया. ये फिल्म तो खास कमाल नहीं दिखा सकी, लेकिन दिलीप कुमार ने आगे चलकर बहुत नाम कमाया.