अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मास्टर एथलीट मान कौर का निधन । Maan Kaur - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

रविवार, 1 अगस्त 2021

अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मास्टर एथलीट मान कौर का निधन । Maan Kaur

 अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मास्टर एथलीट मान कौर का निधन । Maan  Kaur

अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मास्टर एथलीट मान कौर का निधन । Maan  Kaur


 अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मास्टर एथलीट मान कौर का पंजाब के मोहाली जिले में डेराबस्सी स्थित एक आयुर्वेद अस्पताल में 105 साल की उम्र में आज दोपहर करीब 1.30 बजे निधन हो गया।

वह पित्त के कैंसर से पीड़ित थीं और इसके कारण समुचित आहार न लेने से उन्हें काफी कमजोरी आ गई थी। उनका ईलाज प्राकृतिक विधि से डेराबस्सी स्थित शुद्धि आयुर्वेदा पंचकर्मा अस्पताल में आचार्य मनीष की देखरेख में चल रहा था।

उनके बेटे गुरदेव सिंह (85) के अनुसार मां को गत फरवरी में पेट दर्द की शिकायत होने पर पीजीआई में दिखाया था जहां सभी तरह की जांच होने पर उन्हें पित्त का कैंसर होने की बात सामने आई। उम्र ज्यादा होने की वजह से परिवार ने पीड़ादायक कीमो थैरापी कराने से इनकार कर दिया था। इसके बाद उनका ईलाज पटियाला में एक डॉक्टर के पास चल रहा था लेकिन वहां भी कोई राहत नहीं मिली तो गत जून महीने आखिरी हफ्ते में उन्हें चंडीगढ़ लाया गया तथा आयुर्वेद पद्धति से डेराबस्सी के उक्त अस्पताल में उपचार शुरू किया गया लेकिन इसका भी असर नहीं हुआ और अंतत: वह दम तोड़ गई।

मास्टर एथलीट मान कौर कोविड संक्रमण के प्रथम दौर से पहले तक लगातार दौड़ती रहीं और इस दौरान उनकी उम्र कहीं आड़े नहीं आई। उन्होंने अनेक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीत कर देश का नाम रोशन किया। उनकी उपलब्ध्यिों को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वर्ष 2019 में उन्हें नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया था। पुरस्कार लेने के लिये वह मंच पर जिस फुर्ती से पहुंची थीं उससे राष्ट्रपति भी हैरान रहे गये थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उनकी फिटनेस के कायल थे।