टिकटॉक पर बैन के बाद चीनी ऐप स्नैक वीडियो ने बनाई भारत में पैठ, अब तक 2.3 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

गुरुवार, 3 सितंबर 2020

टिकटॉक पर बैन के बाद चीनी ऐप स्नैक वीडियो ने बनाई भारत में पैठ, अब तक 2.3 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड

लद्दाख की गलवान घाटी में सीमा विवाद के बाद भारत सरकार ने 29 जून को चीन की कंपनियों के 59 ऐप पर बैन लगा दिया था। इसके बावजूद भारत में चीनी ऐप धड़ल्ले से चल रहे हैं। भारत की ओर से लगाए गए बैन के चीनी ऐप के समान दूसरे ऐप के लिए दरवाजे खुल गए हैं। खासतौर पर शॉर्ट वीडियो कैटेगिरी में नए ऐप को मौका मिला है। इस दौरान कई होमग्रोन और विदेशी ऐप की डाउनलोड संख्या बढ़ी और इन्होंने बैन किए गए ऐप से खाली हुए स्थान पर दावा किया है।
इनमें चीन से जुड़ा हुआ एक और ऐप स्नैक वीडियो भी शामिल है। बैन के बाद स्नैक वीडियो को बढ़ावा मिला है। 21 जुलाई से स्नैक वीडियो भारत में गूगल प्ले स्टोर पर फ्री ऐप कैटेगिरी में टॉप पर बना हुआ है।

लोगों को खूब पसंद आ रहा है स्नैक वीडियो

टिकटॉक पर बैन के बाद स्नैक वीडियो लोगों को खूब पसंद आ रहा है। यही कारण है कि चीनी ऐप पर बैन के बाद स्नैक वीडियो के भारत में अब तक 2.3 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं। स्नैक वीडियो ऐप बनाने वाली कंपनी कुआशू टेक्नोलॉजी का कुवाई ऐप पहले ही भारत में बैन हो चुका है। कंपनी ने इस ऐप का भारत में पूरा ऑपरेशन बंद कर दिया है।

गूगल प्ले स्टोर पर टॉप-5 में शॉर्ट वीडियो ऐप

गूगल प्ले स्टोर की ऐप लिस्ट में 3 अगस्त को टॉप-5 में शार्ट वीडियो ऐप का कब्जा था। इन पांच में से चार ऐप भारतीय थे। यह चार ऐप एमएक्स टकाटक, जोश, मोज और शेयरचैट थे। हालांकि, पिछले 14 दिनों से इन चारों में से कोई ऐप इस स्थिति में नहीं था जो स्नैक वीडियो को टॉप स्थान से हटा सके।

स्नैक वीडियो के 27 जुलाई के बाद 80 लाख से ज्यादा डाउनलोड

27 जुलाई को भारत सरकार ने चीन से जुड़े 47 और ऐप पर बैन लगाया था। इसमें अधिकांश पहले बैन किए गए ऐप के क्लोन थे। हालांकि, इस लिस्ट में भी स्नैक वीडियो का नाम शामिल नहीं था। चीनी ऐप पर सरकार की इस दूसरी कार्रवाई के बाद भी स्नैक वीडियो के 80 लाख से ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर 4.3 स्टार रेटिंग

स्नैक वीडियो ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर भी खूब सराहना मिल रही है। यही कारण है कि इस चीनी ऐप को प्ले स्टोर पर 4.3 स्टार की रेटिंग मिली है। इस ऐप का साइज 50 एमबी है और 27 अगस्त को ही इसे अपडेट किया गया है। इस ऐप को 4.3 या इससे ज्यादा के एंड्रॉयड वर्जन वाले स्मार्टफोन में चलाया जा सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
स्नैक वीडियो को गूगल प्ले स्टोर पर 4.3 स्टार की रेटिंग मिली है और इस ऐप का साइज 50 एमबी है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Ghp0S6