बोपन्ना मेन्स डबल्स के क्वार्टरफाइनल में, 5 साल से भारतीय ने खिताब नहीं जीता; टॉप सीड क्रिस्टिना और बाबोस की जोड़ी को क्वारैंटाइन नोटिस - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

रविवार, 6 सितंबर 2020

बोपन्ना मेन्स डबल्स के क्वार्टरफाइनल में, 5 साल से भारतीय ने खिताब नहीं जीता; टॉप सीड क्रिस्टिना और बाबोस की जोड़ी को क्वारैंटाइन नोटिस

कोरोनावायरस के बीच न्यूयॉर्क में खेले जा रहे टेनिस ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन से रविवार को भारत के लिए एक अच्छी खबर आई है। स्टार इंडियन प्लेयर रोहन बोपन्ना और उनके कनाडाई पार्टनर डेनिस शापोवालोव मेन्स डबल्स के क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने जर्मन जोड़ीदार केविन क्रावित्ज और एंड्रीस मीस को 4-6, 6-4, 6-3 से हराया। 5 साल से कोई भारतीय खिलाड़ी खिताब नहीं जीत सका है, लेकिन इस बार रोहन से उम्मीद है।

इसी बीच मैच से ठीक पहले फ्रांस की क्रिस्टीना म्लादेनोविच और उनकी पार्टनर हंगरी की टिमिया बाबोस को क्वारैंटाइन होने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य विभाग का नोटिस मिला है। इसके मुताबिक, यह दोनों महिला खिलाड़ी फ्रांस के कोरोना संक्रमित खिलाड़ी बेनुआ पेर से मिली थीं। बेनुआ टूर्नामेंट से हट चुके हैं।

रोहन का अगला मैच जीन और होरिया की जोड़ी से
रोहन और डेनिस का अगला मुकाबला नीदरलैंड के जीन-जूलियन रोजर और उनके रोमानिया के पार्टनर होरिया टेकू से होगा। इससे पहले भारतीय स्टार ने पहले राउंड में अमेरिकी जोड़ीदार नोह रुबीन और एर्नेस्तो एस्कोबेडो को 6-2, 6-4 से हराया था। यूएस ओपन बायो-सिक्योर माहौल में 31 अगस्त से 13 सितंबर तक चलेगा।

5 साल से कोई भारतीय खिताब नहीं जीत सका
यूएस ओपन में 5 साल से कोई इंडियन चैम्पियन नहीं बन सका है। भारत के लिए पिछली बार 2015 में लिएंडर पेस ने मिक्स्ड डबल्स में खिताब जीता था। भारत के लिए पहली बार महेश भूपति ने 1999 में मिक्स्ड डबल्स में जापान की आई सुगियामा के साथ यूएस ओपन खिताब जीता था।

इसके बाद लिएंडर पेस 2006 में मेन्स डबल्स स्पर्धा में चेक गणराज्य के मार्टिन डैम के साथ खेलते हुए चैम्पियन बने थे। भारत के लिए तीसरी चैम्पियन सानिया मिर्जा थीं। उन्होंने 2014 में मिक्स्ड डबल्स स्पर्धा में ब्राजील के ब्रूनो सोआरेस के साथ फाइनल जीता था। 140 साल के इतिहास में अब तक तीन भारतीय खिलाड़ियों महेश भूपति (3), लिएंडर पेस (5) और सानिया मिर्जा (2) ने कुल 10 खिताब जीते।

वर्ल्ड नंबर-3 थिएम प्री-क्वार्टरफाइनल में पहुंचे
मेन्स सिंगल्स में वर्ल्ड नंबर-3 ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम ने प्री-क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने अपने तीसरे दौर के मुकाबले में क्रोएशिया के मारिन सिलिस को कड़े संघर्ष के बाद 6-2, 6-2, 3-6, 6-3 से हराया। इससे पहले थिएम ने सेकंड राउंड में भारत के सुमित नागल को 6-3, 6-3, 6-2 से शिकस्त दी थी। थिएम का अगला मैच कनाडा के फेलिक्स ओगेर अलाइसिमे से होगा।

सेरेना विलियम्स भी चौथे राउंड में पहुंची
6 बार की यूएस ओपन चैम्पियन सेरेना विलियम्स यूएस ओपन के प्री-क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई। उन्होंने टूर्नामेंट में रिकॉर्ड 104वीं जीत दर्ज की। उन्होंने तीसरे दौर में हमवतन स्लोआन स्टीफंस को 2-6, 6-2, 6-2 से हराया। सेरेना मेंस और वुमेंस दोनों कैटेगरी में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली खिलाड़ी हैं। उन्होंने पहला राउंड जीतते ही अमेरिका की क्रिस एवर्ट का रिकॉर्ड तोड़ा था।

महिलाओं में वर्ल्ड नंबर-4 सोफिया की आसान जीत
अमेरिका की वुमन्स वर्ल्ड नंबर-4 सोफिया ने आसान जीत के साथ प्री-क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने ट्यूनिसिया की ओंस जेबुअर को 7-6, 6-3 से शिकस्त दी। सोफिया ने इसी साल ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता था। यह उनका पहला ग्रैंड स्लैम खिताब था।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
रोहन बोपन्ना और उनके कनाडाई पार्टनर डेनिस शापोवालोव दूसरे दौर में जीते। जर्मन जोड़ीदार केविन क्रावित्ज और एंड्रीस मीस को 4-6, 6-4, 6-3 से हराया। -फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3i4x078