Breaking News: पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता जसवंत सिंह का 82 साल की उम्र में निधन - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

रविवार, 27 सितंबर 2020

Breaking News: पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता जसवंत सिंह का 82 साल की उम्र में निधन

 
पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता जसवंत सिंह का 82 साल की उम्र में निधन

 


 

बीजेपी के दिग्गज नेता  एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत का सिंह का 82  साल की उम्र में निधन हो गया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई नेताओं ने ने ट्वीट कर जसवंत सिंह के निधन पर दुख वक्त किया, पीएम ने कहा कि जसवंत सिंह जी ने पूरी लगन के साथ हमारे देश की सेवा की, पहले एक सैनिक के रूप में और बाद में राजनीति के साथ अपने लंबे जुड़ाव के दौरान.

पीएम ने कहा कि अटल बिहारी जी की सरकार के दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण विभागों को संभाला जिसमें वित्त, रक्षा और विदेश मामलों प्रमुख हैं।




 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि  ‘‘जसवंत सिंह को उनकी बौद्धिक क्षमताओं और देश की सेवा के लिए याद किया जाएगा‘‘ उन्होंने राजस्थान में बीजेपी को मजबूत करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाईण् इस दुख की घड़ी में उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना।

जसवंत सिंह राजनीति में आने से पहले सेना में मेजर के पद पर कार्यरत थेए 1960 में अपने पद से इस्तीफा देकर राजनीति में उतरे थै 1998-2004 तक वे अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्यरत रहे।

जसवंत का विवादों से गहरा नाता था,  एयर इंडिया के अपहृत विमान के यात्रियों को छुड़ाने के लिए 1999 में आंतकवादियों  के साथ कंधार जाने के मामले में उनको काफी आलोचना का सामना करना पड़ा,

गोरखालैण्ड के लिए संघर्ष करने वाले स्थानीय दलों की पेशकश पर दार्जिलिंग से चुनाव लड़े और जीत दर्ज की।

2009 में उनकी पुस्तक- भारत विभाजन और स्वतंत्रता,में पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की प्रशंसा करने पर भाजपा से निष्कासित कर दिया गया था।