राज्यसभा कार्यवाही कल तक स्थगित - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 21 सितंबर 2020

राज्यसभा कार्यवाही कल तक स्थगित

 



राज्यसभा में निलंबित सदस्यों के सदन से बाहर नहीं जाने के कारण आज सदन की कार्यवाही कई बार के स्थगन के बाद दिनभर के लिए स्थगित कर दी गयी।

चार बार के स्थगन के बाद जब सदन की कार्यवाही 12 बजे शुरू हुई तो पीठासीन अधिकारी भुवनेश्वर कालिता ने कहा कि निलंबित सदस्य सदन से बाहर चले जायें जिससे सदन की कार्यवाही चलायी जा सके। उन्होंने कहा कि सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद को बोलने की अनुमति दी गयी है लेकिन इससे पहले निलंबित सदस्यों के सदन से बाहर जाना होगा। इस पर विपक्षी दल कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, आप के सदस्य नारेबाजी करने लगे।

उप सभापति ने सदस्यों से कहा कि वे अपनी सीटों पर चले जायें तो विपक्ष के नेता अपनी बात रख सकते हैं। लेकिन विपक्षी सदस्यों का शोर शराबा जारी रहा। स्थिति को देखते हुए श्री कालिता ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी।

सभापति एम वेंकैया नायडू ने आज सुबह अमर्यादित आचरण करने के लिए विपक्ष के आठ सदस्यों को सत्र की शेष अवधि के लिए निलम्बित कर दिया था। इन सदस्यों में तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन और डोला सेन , कांग्रेस के सैयद नासिर हुसैन , रिपुन बोरा , राजीव सातव, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह , मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के के के रागेश और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के इलामारम करीम शामिल हैं।