संसद सत्र में प्रश्नकाल नहीं रखने पर विपक्षी सांसद नाराज, शशि थरूर बोले- लोकतंत्र और विरोध की आवाज दबाने के लिए सरकार महामारी का बहाना बना रही - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

बुधवार, 2 सितंबर 2020

संसद सत्र में प्रश्नकाल नहीं रखने पर विपक्षी सांसद नाराज, शशि थरूर बोले- लोकतंत्र और विरोध की आवाज दबाने के लिए सरकार महामारी का बहाना बना रही

14 सितंबर से शुरू होने वाले संसद के मॉनसून सत्र में कोरोना की वजह से प्रश्नकाल नहीं होगा। सरकार के इस फैसले का विपक्षी सांसद विरोध कर रहे हैं। कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने ट्वीट कर कहा, "मैंने चार महीने पहले ही कह दिया था कि लोकतंत्र और विरोध के सुरों को दबाने के लिए महामारी का बहाना बनाया जाएगा। देरी से शुरू हो रहे सत्र के लिए बड़े आराम से कह दिया कि प्रश्नकाल नहीं होगा। हमें सुरक्षित रखने के नाम पर इसे जस्टिफाई कैसे कर सकते हैं?"

थरूर ने अगले ट्वीट में कहा, "सरकार से सवाल करना संसदीय लोकतंत्र के लिए ऑक्सीजन जैसा होता है। यह सरकार संसद को सिर्फ नोटिस बोर्ड तक समेटना और बहुमत को रबड़ स्टांप की तरह इस्तेमाल करना चाहती है, ताकि जो चाहे करवा सके।"

टीएमसी सांसद ने कहा- 70 साल में पहली बार प्रश्नकाल नहीं
सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा, "प्रश्नकाल के लिए सांसदों को 15 दिन पहले सवाल बताने पड़ते हैं। सेशन 14 सितंबर से शुरू हो रहा है। तो, क्या इसलिए प्रश्नकाल रद्द हो गया? विपक्षी सासंदों के पास अब सरकार से सवाल करने का अधिकार नहीं रहा। 1950 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है। संसद के कामकाज के घंटे उतने ही हैं तो फिर प्रश्नकाल क्यों रद्द किया? लोकतंत्र की हत्या के लिए महामारी का बहाना बनाया जा रहा है।"

कोरोना की वजह से रोकना पड़ा था बजट सत्र
संसद के अंतिम बजट सत्र को कोरोना की वजह से बीच में ही रोकना पड़ा था और दोनों सदनों को 23 मार्च को स्थगित कर दिया गया था। नियम के मुताबिक, पिछले सत्र से छह महीने के अंदर अगला सत्र बुलाना जरूरी होता है। मॉनसून सत्र 14 सितंबर से बुलाने के लिए पिछले दिनों लोकसभा सचिवालय ने नोटिफिकेशन जारी किया था। पहले दिन यानी 14 सितंबर को लोकसभा सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक चलेगी। फिर 15 सितंबर से 1 अक्टूबर तक शाम 3 बजे से 7 बजे तक सत्र चलेगा।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Opposition MP anger over Government's no question hour move for parliament session


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34VXu7d