पेटीएम पर गैरकानूनी तरीके से चल रहा था ऑनलाइन कसीनो, गूगल ने पेमेंट ऐप को प्ले स्टोर से हटाया - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 18 सितंबर 2020

पेटीएम पर गैरकानूनी तरीके से चल रहा था ऑनलाइन कसीनो, गूगल ने पेमेंट ऐप को प्ले स्टोर से हटाया

घरेलू डिजिटल पेमेंट ऐप पेटीएम को गूगल ने अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है। गैंबलिंग पॉलिसी का उल्लंघन करने पर गूगल ने यह बड़ा एक्शन लिया है। पेटीएम ने एक ट्वीट के जरिए शुक्रवार को कहा कि उसका एंड्रॉयड ऐप नए डाउनलोड या अपडेट के लिए गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। हम जल्द ही वापसी करेंगे। कंपनी ने कहा कि आपकी राशि पूरी तरह से सुरक्षित है और आप पेटीएम ऐप को सामान्य तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑनलाइन कसीनो की इजाजत नहीं: गूगल

उधर, गूगल ने कहा है कि वह ऑनलाइन कसीनो की इजाजत नहीं दे सकता है और ना ही स्पोर्ट्स बैटिंग को सुविधा देने वाले गैरकानूनी गैंबलिंग का समर्थन करती है। गूगल की वाइस प्रेसीडेंट प्रोडक्ट, एंड्रॉयड सिक्योरिटी और प्राइवेसी सुजैन फ्रे ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि जब कोई ऐप इन पॉलिसीज का उल्लंघन करता है तो हम डवलपर को इसकी जानकारी देते हैं। जब तक डवलपर पॉलिसी के अनुसार बदलाव करता है तब तक ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है।

गूगल-पे से भी है पेटीएम का मुकाबला

पेटीएम देश के सबसे मूल्यवान स्टार्टअप्स में से एक है। गूगल के पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल-पे से भी पेटीएम का सीधा मुकाबला है। 31 मार्च को समाप्त हुए वित्त वर्ष 2019-20 में पेटीएम का रेवेन्यू बढ़कर 3,629 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। वहीं घाटे में 40 फीसदी की गिरावट रही है।

पेटीएम के अन्य ऐप अभी भी प्ले स्टोर पर मौजूद

गूगल ने केवल पेटीएम पेमेंट ऐप को प्ले स्टोर से हटाया है। पेटीएम के अन्य ऐप अभी भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। इसमें पेटीएम मॉल, पेटीएम फॉर बिजनेस, पेटीएम मनी, पेटीएम इनस्टोर ऑर्डर्स
पेटीएम इनसाइडर और पेटीएम स्टोर मैनेजर शामिल हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Google Play store removes Paytm app citing gambling policy


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZMlgPs