प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 5 दिवसीय रेज़ 2020 | वैश्विक एआई शिखर सम्‍मेलन का उद्घाटन किया - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

मंगलवार, 6 अक्तूबर 2020

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 5 दिवसीय रेज़ 2020 | वैश्विक एआई शिखर सम्‍मेलन का उद्घाटन किया

 


रिस्‍पोंसिबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर सोशल इम्‍पावरमेंट 2020

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल रेज़ 2020रिस्‍पोंसिबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर सोशल इम्‍पावरमेंट 2020 का उद्घाटन किया। 5 अक्‍टूबर से 9 अक्‍टूबर तक इस शिखर सम्‍मेलन में 45 सत्रों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें शिक्षा, उद्योग क्षेत्र और सरकार के लगभग 300 वक्‍ता भाग लेंगे।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि इतिहास के हर कदम पर भारत ने ज्ञान और शिक्षा के क्षेत्र में विश्‍व का नेतृत्व किया है। आज आईटी के इस युग में भी भारत उत्कृष्ट योगदान दे रहा है। उन्होंने भारत को दुनिया का एआई केन्‍द्र बनाने की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

श्री मोदी ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर भारत का राष्‍ट्रीय कार्यक्रम सामाजिक समस्‍याओं के समाधान में एआई के उचित उपयोग के प्रति समर्पित होगा। उन्‍होंने इस बात पर जोर दिया कि हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मानव बौद्धिकता हमेशा एआई से कुछ कदम आगे रहे।जब हम एआई के बारे में चर्चा करते हैं, तो हमें इसबारे में कोई संदेह नहीं है कि मानव रचनात्मकता और मानवीय भावनाएं हमारी सबसे बड़ी ताकत बनी हुई हैं। यह भावनाएं मशीनों पर हमारा विशिष्‍ट लाभ हैं। यहां तक ​​कि अच्‍छी से अच्‍छीएआईभी हमारी बुद्धि के साथ मिश्रण किए बिना मानव जाति की समस्याओं को हल नहीं कर सकती है। 

 

मुकेश अंबानी रेज़ 2020 में क्या कहा 

अपने संबोधन में श्री मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत के पास एक अरब से अधिक भारतीयों द्वारा सृजित डेटा की शक्ति है,  जो इसे विश्‍व का एक शीर्ष एआई खिलाड़ी बनने के लिए प्रेरित करेगी। श्री अंबानी ने कहाकिजब 1.3 बिलियन भारतीय डिजिटल रूप से सशक्ते होंगे तो वे समाज में त्‍वरित विकास, जीवन के बेहतर मानक और बेहतर अवसरों के सृजन में डिजिटल उद्यमों के प्रसार को बढ़ावा देंगे। स्‍वतंत्र अध्‍ययनों के अनुसार एआई में भारत की वार्षिक वृद्धि दर 1.3 प्रतिशत बढ़ाने और 2035 तक देश की अर्थव्यवस्था में 957 बिलियन अमरीकी डालर की बढ़ोतरी करने की क्षमता है।

कृषि से लेकर फिनटेक और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल से लेकर बुनियादी ढांचा तक भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के एकीकरण में तेजी से विकास हो रहा है। अपनी तकनीकी प्रगति और डेटा समृद्धि के दम पर भारत विश्‍व के लिए एआई प्रयोगशाला बन सकता है और अत्‍याधुनिक प्रौद्योगिकी समाधान उपलब्‍ध कराके सशक्तिकरण के माध्‍यम से समग्र विकास और प्रगति में योगदान दे सकता है। रेज़ 2020 शिखर सम्मेलन (http://raise2020.indiaai.gov.in/) डेटा-समृद्ध वातावरण का सृजन करने में मदद करने के लिए आम सहमति निर्माण और विचार-विमर्श के लिए एक प्‍लेटफॉर्म के रूप में कार्य करेगा, जिससे विश्‍व स्‍तर पर जीवन में बदलाव लाने में मदद मिलेगी। 

रेज़ 2020 के बारे में जानकारी Raise Kya hai 

रेज़ 2020 अपने किस्‍म का पहला सम्‍मेलन है, जो जवाबदेह एआई के माध्‍यम से सामाजिक बदलाव, समावेश और सशक्तिकरण के लिए भारत के दृष्टिकोण और रोडमैप को आगे बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बुद्धिमानों की एक वैश्विक बैठक है। भारत सरकार द्वारा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा नीति आयोग के साथ मिलकर आयोजित इस कार्यक्रम में वैश्विक उद्योग दिग्‍गजों, प्रमुख मत निर्माताओं, सरकारी प्रतिनिधियों और शिक्षाविदों की मजबूत भागीदारी होगी।