तुर्की में भूकंप के कारण अब तक 20 लोगों की मौत जबकि 786 अन्य लोग घायल - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 31 अक्तूबर 2020

तुर्की में भूकंप के कारण अब तक 20 लोगों की मौत जबकि 786 अन्य लोग घायल


तुर्की के इजमिर शहर में शुक्रवार को आये शक्तिशाली भूकंप के कारण अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 786 अन्य लोग घायल हुए हैं।तुर्की के राष्ट्रीय आपदा और आपात प्रबंधन कार्यालय ने शनिवार को एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी।
वक्तव्य के मुताबिक भूकंप प्रभावित इलाकों में तीन हजार से अधिक कर्मचारियों के अलावा 20 खोजी कुत्ते तथा 450 वाहन राहत एवं बचाव कार्यों में जुटे हुए हैं।


तुर्की के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित इजमिर शहर में भूकंप के काफी तेज झटके महसूस किए गए और इसकी वजह से कई इमारतों और अन्य भवनों को काफी नुकसान पहुंचा है। तुर्की की आपातकालीन एजेंसी ने बताया कि भूकंप के झटके इजमिर शहर में महसूस किए गए और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.6 आंकी गई है। अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग (यूएसजीएस) के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.0 मापी गयी। इससे तुर्की और यूनान प्रभावित हुए हैं। भूकंप का केन्द्र एजियर सागर में बताया जा रहा है।
तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन ने भूकंप को लेकर यूनान के प्रधानमंत्री कायरियाकोस मित्सोटाकिस से फोन पर बातचीत की है। दोनों नेताओं ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।