नवोदय विद्यालय समिति ने स्कूलों को दो नवंबर से फिर से खोलने की तैयारी शुरू की - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

बुधवार, 21 अक्तूबर 2020

नवोदय विद्यालय समिति ने स्कूलों को दो नवंबर से फिर से खोलने की तैयारी शुरू की

 

देश भर के केंद्रीय और नवोदय विद्यालय दो नवंबर से खोले जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय विद्यालय संगठन और नवोदय विद्यालय समिति ने स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। दो नवंबर से देशभर के केंद्रीय और नवोदय विद्यालयों को फिर से खोला जा सकता है।

 


गौरतलब है कि वैश्विक कोरोना महामारी की वजह से मार्च से ही केंद्रीय और नवोदय विद्यालय बंद हैं। ऐसे में अब नौवीं से लेकर बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए केंद्रीय और नवोदय विद्यालय फिर से खोलने की योजना है। बता दें कि कई राज्यों ने अपने यहां 15 अक्तूबर से ही नौवीं से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूलों को खोल दिया है। जबकि, कई राज्य स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी में जुटे हैं।

देश भर में कुल 1,250 केंद्रीय विद्यालय और 650 नवोदय विद्यालय हैं। जिनमें 15 लाख से विद्यार्थी पढ़ते हैं। बता दें कि अनलॉक 5 के दिशा-निर्देशों के तहत सरकार ने 15 अक्तूबर से नौवीं से लेकर बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी है। हालांकि, इसके लिए अभिभावकों की लिखित अनुमति लेनी होगी।