DRDO द्वारा सुपरसोनिक मिसाइल स्मार्ट (SMART) का सफल परीक्षण - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 5 अक्तूबर 2020

DRDO द्वारा सुपरसोनिक मिसाइल स्मार्ट (SMART) का सफल परीक्षण

 

 

DRDO द्वारा सुपरसोनिक मिसाइल स्मार्ट (SMART) का सफल परीक्षण

 

देश को रक्षा प्रौद्योगिकी के मामले में सशक्त और आत्मनिर्भन बनाने के लक्ष्य को पाने की तरफ भारत तीव्र गति से आगे बड़ रहा है, इसी क्रम में सोमवार को  रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन यानी DRDO ने सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज़ ऑफ टॉरपीडो (SMART) का सफल परीक्षण किया, यह परीक्षण ओड़िसा के तटीय इलाके में किया गया।

इस SMART के जरिए वॉर शिप में स्टैंड ऑफ क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलेगी. परीक्षण के दौरान इसकी रेंज, एल्टीट्यूड, टॉरपीडो को छोड़ने की क्षमता और VRM पर स्थापित करने की क्षमता ने पूरी तरह से सही काम किया, रक्षा मंत्रालय ने इसे सफल परीक्षण करार दिया है. 

 




प्रकाश जावडे़कर ने इस परीक्षण पर भारत का आत्मनिर्भर भारत की ओर एक और कदम बढ़ना बताया।

स्मार्ट मिसाइल मुख्य रूप से टॉरपीडो सिस्टम का हल्का रूप है, जिसे लड़ाकू जहाजों पर तैनात किया जाएगा. इसे तैयार करने के लिए हैदराबाद, विशाखापट्टनम समेत अन्य शहरों में मौजूद DRDO की लैब में इसपर काम किया गया है.

DRDO के इस सफल परीक्षण पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी बधाई दी. रक्षा मंत्री ने लिखा कि डीआरडीओ ने आज सफलतापूर्वक स्मार्ट का परीक्षण किया है. एंटी सबमरीन वॉरफेयर की क्षमता में बढ़ोतरी के हिसाब से ये एक महत्वपूर्ण पल है. इस मौके पर मैं DRDO और अन्य टीम को बधाई देता हूं.