कौन हैं साइलेंट वोटर, बिहार में NDA की जीत के बाद जिनकी हो रही है चर्चा? - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 13 नवंबर 2020

कौन हैं साइलेंट वोटर, बिहार में NDA की जीत के बाद जिनकी हो रही है चर्चा?


कौन हैं साइलेंट वोटर, बिहार में NDA की जीत के बाद जिनकी हो रही है चर्चा?

बिहार में चुनाव के पूर्व हुए लगभग सभी एग्जिट पोल  नहीं चुनावी पंडितों ने बीजेपी- जेडीयू गठबंधन की हार की बात कही थी,   लेकिन चुनाव के परिणाम आने के बाद BJP-JDU के गठबंधन की जीत हुई,   इस जीत के बाद सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है उन साइलेंट वोटर्स की जो अपनी राय व्यक्त नहीं करते हैं लेकिन चुनाव में एक महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं.  



चुनावी पंडितों के अनुसार इन साइलेंट वोटर्स का बीजेपी को पूरा सपोर्ट प्राप्त हुआ है और उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर एनडीए को बिहार चुनाव में वोट दिया है. 



कौन है साइलेंट वोटर्स?

साइलेंट वोटर्स की कैटेगरी में महिला वर्ग को रखा गया है,  जो सबके सामने अपनी पसंद तो व्यक्त नहीं करते हैं लेकिन  चुनाव के वक्त अपनी पसंद के उम्मीदवार को वोट डालकर उसे जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा करते हैं. 

क्यो ये साइलेंट वोटर्स प्रधानमंत्री के मोदी को सपोर्ट करते हैं?

 प्रधानमंत्री मोदी द्वारा महिलाओं  को ध्यान में रखते हुए ऐसी बहुत सारी योजनाएं लाई है जिनका महिलाओं को लाभ प्राप्त हुआ है. 

आइए जानते हैं ऐसी कुछ योजनाओं के बारे में  जिन्होंने घरेलू और कामकाजी महिलाओं का जीवन बदल दिया

1  स्वच्छ भारत अभियान योजना

 स्वच्छ भारत अभियान योजना के अंतर्गत पूरे देश में करोड़ों शौचालयों  का निर्माण किया गया है,  पहले जहां ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को शौच के लिए खुले में जाना पड़ता था लेकिन शौचालय बन जाने के कारण उन्हें इस  परेशानी से आजादी मिल गई. 

2  उज्जवला योजना

 उज्जवला योजना के अंतर्गत पूरे देश भर में  8 करोड़ से अधिक गैस कनेक्शन बांटे गए हैं,  जहां पहले महिलाओं को लकड़ी से चूल्हे में खाना बनाने में बहुत अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता था अब वहीं पर  गैस सिलेंडर सरकार द्वारा प्राप्त होने के बाद चूल्हे  से होने वाले धुए से महिलाओं को आजादी मिल गई

3 सुकन्या समृद्धि योजना

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 22 जनवरी 2015 को शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना यानी कि गर्ल चाइल्ड योजना एक छोटी बचत योजना है। इसे केंद्र सरकार द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया था। ये स्कीम 10 साल से कम उम्र की लड़कियों/बच्चियों की उच्च शिक्षा और शादी के लिए है, इसके अनुसार आप बचत करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा सुकन्या योजना में निवेश कर सकते हैं।

4 बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

1 अप्रैल 2015 को निर्भया फंड के साथ शुरू हो गई यह योजना एक सामाजिक अभियान है। ऐसे अभियान का प्रमुख लक्ष्य है कि महिलाओं के साथ हो रहे भेदभाव को दूर किया जा सके और युवा भारतीय लड़कियों के लिए ज़्यादा से ज़्यादा जागरूकता बढ़ायी जा सके। toll free helpline नंबर 181 पर call कर मदद ले सकते है।.

इन योजनाओं के अतिरिक्त मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से मुक्ति दिलाने के बाद मुस्लिम वर्ग की महिलाओं में मोदी को खासा पसंद किया जा रहा है जिसका फायदा उन्हें बिहार चुनाव में मिला है.