राजस्‍थान में गहलोद सरकार के सामने नया संकट : BTP के 2 विधायकों ने सरकार से समर्थन वापस लिया - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 11 दिसंबर 2020

राजस्‍थान में गहलोद सरकार के सामने नया संकट : BTP के 2 विधायकों ने सरकार से समर्थन वापस लिया

राजस्‍थान में गहलोद सरकार के सामने नया संकट : BTP के 2 विधायकों ने सरकार से समर्थन वापस लिया 

राजस्थान में हाल ही में संपन्न पंचायत चुनाव में बीजेपी से मिली हार के बाद अब राजस्थान की गहलोत सरकार के सामने नया संकट पैदा हो गया है. जानकारी के मुताबिक भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) ने राज्य की कांग्रेस सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया है. बीटीपी के दो विधायक कांग्रेस को अपना समर्थन दे रहे थे.



क्या है मामला ?

पंचायत चुनाव में डूंगरपुर जिला प्रमुख पद पर निर्दलीय नामांकन भरकर चुनाव लड़ने वाली भाजपा की सूर्या अहारी ने कांग्रेस के समर्थन से बीटीपी समर्थित पार्वती को एक वोट से हराकर जिला प्रमुख पद पर जीत हासिल की. जिला परिषद की 27 सीटो में से बीटीपी समर्थित 13 निर्दलीय जीतकर आये थे जबकि कांग्रेस के 6 और भाजपा के 8 उम्मीदवार जीते थे इस तरह BTP उम्मीदवार का जिला प्रमुख बनना तय था लेकिन कांग्रेस द्वारा BJP को समर्थन दिया गया जिसे BTP ने कांग्रेस और BJP का छल करार दिया, और अपनी नाराजगी दर्ज करते हुए राज्य सरकार से समर्थन वापस ले लिया.


चुनाव परिणाम हमारी आशा के अनुकूल नहीं -गहलोद 

गहलोत ने स्‍वीकार किया कि जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्‍यों के चुनाव के नतीजे अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहे. उन्‍होंने कहा कि कोरोना महामारी से निपटने पर ध्‍यान केंद्रित होने के कारण हम अपनी योजनाओं और सरकार के कार्यों का अच्छी तरह से प्रचार नहीं कर सके जबकि विपक्ष ने भ्रामक प्रचार कर मतदाताओं को भ्रमित किया. गहलोत ने चुनाव परिणामों पर टिप्‍प्‍णी करते हुए कहा, 'जिला परिषद और पंचायत समिति चुनावों के नतीजे हमारी आशा के अनुकूल नहीं रहे हैं.'

राज्य के 21 जिलों में जिला परिषद के 636 सदस्यों में से कांग्रेस को 252, भाजपा को 353, आरएलपी को 10, माकपा को दो सीटें मिलीं जबकि 18 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की.

जबकि  4371 पंचायत समिति सदस्यों में से कांग्रेस को 1852, भाजपा को 1989, बसपा को पांच, आरएलपी को 60, सीपीआईएम को 26 सीटों पर जीत मिली और 439 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की.