राष्ट्रीय राजमार्ग-75 पर शिरडी घाट के साथ प्रस्तावित सुरंग के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार :नितिन गडकरी - Daily Hindi Paper | RPSC Online GK in Hindi | GK in Hindi l RPSC Notes in Hindi

Breaking

रविवार, 20 दिसंबर 2020

राष्ट्रीय राजमार्ग-75 पर शिरडी घाट के साथ प्रस्तावित सुरंग के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार :नितिन गडकरी

 

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को कहा कि शिरडी घाट के साथ प्रस्तावित सुरंग के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार है तथा अगले चरण में निविदाएं मंगायी जाएंगी।


श्री गडकरी ने कुलूर में फाल्गुनी नदी पर छह लेन के पुल की नींव रखने और कर्नाटक में घाट सड़कों तथा राजमार्गों के विकास का काम शुरू करने के बाद कहा कि 10,000 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम चल रहा है।


इस परियोजना के तहत 23.06 किलोमीटर लंबी सुरंग का निर्माण किया जाएगा। जमीन के अधिग्रहण के बाद परियोजना के लिए निविदाएं मंगायी जाएंगी।



कुलूर में राष्ट्रीय राजमार्ग-66 पर छह लेन पुल की अनुमानित लागत 69.02 करोड़ रुपये है। पुल 182.5 मीटर लंबा होगा।


 इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग-75 पर शिरडी घाट के 26 किमी के लिए 36.5 करोड़ रुपये की लागत से स्थायी पुनर्स्थापना के लिए आधारशिला भी रखी गयी है।



केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 58.84 करोड़ रुपये की लागत से संपाजे घाट पर दीवार बनाये रखने, कंक्रीट की नालियां और सड़क सुरक्षा कार्य तथा चारमाडी घाट पर 19.36 करोड़ रुपये की लागत से 13 किलोमीटर के मार्ग पर स्थायी मरम्मत का काम भी शुरू किया गया है।


भाजपा कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष एवं लोकसभा सदस्य नलिन कुमार कतील ने इस अवसर पर कहा कि बीसी रोड-अडाहोले रोड और कुलशेखर-करकला राजमार्ग कार्य के लिए भूमि अधिग्रहण का काम लगभग 90 प्रतिशत पूरा हो चुका हैं। अगले तीन महीने में टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।