उज्जैन: राम मंदिर निर्माण हेतु धन संग्रह के लिए निकली रैली पर हुए पथराव पर सरकार सख्त, दो उपद्रवी हिरासत में - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 26 दिसंबर 2020

उज्जैन: राम मंदिर निर्माण हेतु धन संग्रह के लिए निकली रैली पर हुए पथराव पर सरकार सख्त, दो उपद्रवी हिरासत में

उज्जैन: राम मंदिर निर्माण हेतु धन संग्रह के लिए निकली रैली पर हुए पथराव पर सरकार सख्त, दो उपद्रवी हिरासत में


  • शहर काजी ने कलेक्टर को चेताया- कार्रवाई रुकवा दीजिए वर्ना 15 मिनट में गेम खराब हो जाएगा, कुछ नहीं कर पाएंगे
  • छावनी में तब्दील हुआ बेगमबाग इलाका, 150 से ज्यादा पुलिसकर्मी किए तैनात



उज्जैन के बेगमबाग इलाके में शुक्रवार को राम मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह हेतु निकाली गई रैली पर कुछ लोगों ने घरों की छत से पथराव कर दिया था, जिसके बाद दोनों समुदायों के बीच तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई. पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने खुद मौके पर पहुंकर मोर्चा संभाला था. पुलिस ने CCTV फुटेज और अन्य वीडियो  की सहायत से उन मकानों की पहचान कर ली है जिनसे रैली पर पत्थराव हुआ था.


पत्थरबाजी करने वाले दो उपद्रवी हिरासत में लिए गए 

इस मामले में अभी तक 2 उपद्रवियों को हिरासत में लिया गया है. पुलिस सीसीटीवी कैमरे की मदद से अन्य उपद्रवियों की पहचान कर रही है. इस बीच शनिवार को पुलिस और निगम की टीम ने अतिक्रमण कर बनाए गए इन मकानों को तोड़ने की कार्रवाई शुरू की. उज्जैन जिला प्रशासन ने साफ हिदायत दे रखी है कि इस कार्य में बाधा पहुंचाने की कोशिश करने वालों के विरुद्ध रासुका के तहत कार्रवाई हो सकती है. 



जिन घरों से पत्थरबाजी हुई, वे अतिक्रमण करके बनाये गये थे उन्हें तोड़ने पहुंचा प्रशासन

नगर निगम की टीम जब अतिक्रमण हटाने पहुंची तो स्थानीय लोगों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया. स्थिति काफी बिगड़ती नजर आई. कलेक्टर आशीष सिंह ने प्रदर्शनकारियों को चेतावनी दी कि 10 मिनट में आप लोग घर चले जाइए नहीं तो सख्त कार्रवाई करेंगे. एसपी सत्येन्द्र कुमार शुक्ल भी मौके पर पहुंचे और प्रदर्शन कर रहे लोगों से बातचीत की. प्रशासन का तर्क है कि मकान नाले किनारे बने हैं. लोगों ने यहां अतिक्रमण कर लिया है. एसपी ने कहा कि उपद्रवियों पर रासुका के तहत कार्रवाई कर उन्हें जेल भेजा जाएगा.



शहर काजी के धमकी भरे बोल 

दोपहर 3 बजे के करीब शहर काजी खलीफुर्ररहमान पहुंच गए। इन्होंने कलेक्टर से कहा है कि कार्रवाई रुकवा दीजिए नहीं तो शहर की स्थिति बिगड़ जाएगी, इसके लिए मुसलमान जिम्मेदार नहीं होंगे। कलेक्टर ने जवाब में कहा पत्थरबाजी को जस्टिफाई नहीं किया जा सकता। मैं आपसे आग्रह कर रहा हूं आप ये प्रदर्शन बंद करा दीजिए। नहीं तो बाद की स्थिति के लिए मैं जिम्मेदार नहीं होउंगा






पूरा बेगमबाग इलाका छावनी में तब्दील, लगाई गई धारा 144 

विरोध के बाद कार्रवाई थोड़ी देर के लिए रोकी गई. इसके बाद उज्जैन शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है. पूरे बेगमबाग इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया. कार्रवाई फिर शुरू हुई.जिन घरों को तोड़ा जाना है, उनसे सामान बाहर निकाला गया. सभी थानों में अलर्ट मोड में रखा गया है, निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी थाना क्षेत्र में लोग इकट्‌ठे नहीं हों. प्रशासन लोगों के इकट्‌ठा होने पर सीआरपीसी की धारा 188 तहत कार्रवाई की हिदायत दी है.