पाठशाला की पौधशाला योजना : युवा पीढ़ी में पौध-रोपण के प्रति जागरूकता लाने की अभिनव पहल : वन मंत्री श्री शाह - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

गुरुवार, 10 दिसंबर 2020

पाठशाला की पौधशाला योजना : युवा पीढ़ी में पौध-रोपण के प्रति जागरूकता लाने की अभिनव पहल : वन मंत्री श्री शाह

पाठशाला की पौधशाला योजना

वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा है कि वन विभाग द्वारा प्रदेश के 28 जिलों के 35 शासकीय माध्यमिक विद्यालयों में 'पाठशाला की पौधशाला' योजना का क्रियान्वयन इस वर्ष से प्रारंभ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी में पौध-रोपण के प्रति जागरूकता लाने के मकसद से यह योजना शुरू की जा रही है। इससे विद्यार्थियों में पौधों के महत्व एवं परिस्थितिकीय में उनकी भूमिका के प्रति समझ विकसित होगी।

पाठशाला की पौधशाला योजना वन मंत्री कुंवर विजय शाह


वनमंत्री श्री शाह ने बताया कि आगामी चार वर्षों में इस योजना का विस्तार करते हुए अन्य विद्यालयों को भी शामिल किया जाएगा। इस योजना में पौध-शाला स्थापना और इससे संबंधित कार्यों के लिये विद्यालयों को उपकरण और अन्य जरूरी व्यवस्थाओं के लिये सहायता दी जायेगी।

क्या है पाठशाला की पौधशाला योजना

संबंधित विद्यालयों में पौधशाला से एक साल में लगभग एक हजार पौधे तैयार कर लिये जायेंगे। पौधों की सतत् देखभाल करने के बाद यह पौधा योजना में शामिल विद्यार्थियों को वर्ष के अंत में दे दिया जायेगा। रोपणियों में तैयार पौधे स्थल उपलब्धता के आधार पर विद्यार्थियों द्वारा विद्यालय प्रांगण, सामुदायिक स्थल या अपने निवास पर रोपित किये जा सकेंगे।

वन मंत्री कुंवर शाह ने बताया कि राज्य तथा केन्द्रीय बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त शासकीय माध्यमिक विद्यालय के लिये प्रारंभ इस योजना में कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थी रोपणी में पौधों को तैयार कर उनके रोपण की प्रक्रिया पाठ्यतर गतिविधियों के रूप में संपादित करेंगे।

MP Sarkari Samachar Updates