ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स:बेंगलुरु देश का पहला और इंदौर 9वा सबसे अच्छा शहर वहीं देश की टॉप-10 नगर निगम में इंदौर प्रथम तो भोपाल की तीसरी रैंक - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 5 मार्च 2021

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स:बेंगलुरु देश का पहला और इंदौर 9वा सबसे अच्छा शहर वहीं देश की टॉप-10 नगर निगम में इंदौर प्रथम तो भोपाल की तीसरी रैंक

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स:बेंगलुरु देश का पहला और इंदौर 9वा सबसे अच्छा शहर वहीं देश की टॉप-10 नगर निगम में इंदौर प्रथम तो भोपाल की तीसरी रैंक 



ईज ऑफ लिविंग के मामले में देश के महानगरों में बेंगलुरु सबसे बेहतरीन है और कम आबादी वाले शहरों में शिमला नंबर-1 है। इस लिहाज से राजधानी दिल्ली 13वें नंबर पर है। टॉप-20 शहरों में मध्य प्रदेश के इंदौर, भोपाल(Bhopal), छत्तीसगढ़ का रायपुर(Raipur), गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट, महाराष्ट्र के पुणे, नवी मुंबई और ग्रेटर मुंबई समेत 7 शहर शामिल हैं। यह बात सरकार की तरफ से जारी ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स और म्युनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स-2020 में सामने आई है।


ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में 111 शहरों का सर्वे शामिल है। इनमें से 49 शहर 10 लाख से अधिक आबादी वाले (मिलियन प्लस) हैं, जबकि 62 शहर 10 लाख से कम कम आबादी वाले हैं।


नगर निकाय प्रदर्शन (म्युनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स) के आधार पर इंदौर(Indore) देश में नंबर-1 शहर है। इस इंडेक्स को 114 शहरी निकायों के 20 सेक्टर और 100 इंडिकेटर के आधार पर बनाया गया। इसमें मिलियन प्लस शहरों में इंदौर, सूरत और भोपाल टॉप-3 रहे। जबकि, कम आबादी के शहरी निकायों में नई दिल्ली, तिरुपति और गांधीनगर टॉप-3 शहर






 

एजुकेशन के मामले में तिरुवनंतपुरम टॉप पर

शिक्षा के मामले में तिरुवनंतपुरम देश का सबसे अच्छा शहर है। दूसरे नंबर पर बेलागावी और तीसरे पर चंडीगढ़ आता है। इसके बाद काकीनाड़ा, इंदौर, इम्फाल, बेंगलुरु, अजमेर और अमृतसर के नंबर हैं। स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में इम्फाल सबसे बेहतरीन शहर है। टॉप-5 में वेल्लौर, पोर्ट ब्लेयर, शिलॉन्ग और मेंगलोर शामिल हैं।


आवासीय स्थिति में भोपाल देश में चौथे नंबर पर

आवासीय स्थिति में भी तिरुवनंतपुरम टॉप पर है। इसके बाद दिल्ली, पुड्‌डुचेरी और भोपाल की बारी आती है। पीने के पानी, साफ-सफाई और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के मामले में वेल्लौर पहले नंबर पर है। इसके बाद तिरुपति, अहमदाबाद, इंदौर और राजकोट जैसे शहर आते हैं।


ट्रांसपोर्टेशन के लिहाज से चेन्नई सबसे बढ़िया शहर है। इसके बाद ठाणे, बेंगलुरु, भोपाल और गुवाहाटी आते हैं। रिक्रिएशन के लिहाज से देश में कोयंबटूर को सबसे बेहतरीन शहर पाया गया है। इस लिस्ट में नवी मुंबई दूसरे और गांधी नगर तीसरे नंबर पर है।


आर्थिक अवसरों के मामले में दिल्ली पहले नंबर पर 

शहर की आर्थिक क्षमता के आधार पर बेंगलुरु, दिल्ली, पुणे, अहमदाबाद और ठाणे देश के टॉप-5 शहर हैं। आर्थिक अवसर के मामले में दिल्ली नंबर-1 है। इसके बाद बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई का नंबर आता है। सस्टेनेबिलिटी में पुणे, विशाखापट्‌टनम, पिंपरी चिंचवाड़, अहमदाबाद और ग्वालियर टॉप शहरों में हैं। पर्यावरण के लिहाज से टॉप-10 शहरों में अकेले तमिलनाडु के 6 शहर शामिल हैं।


सिटिजंस परसेप्शन के मामले में भुवनेश्वर देश का सबसे बेहतरीन शहर है। उसके बाद सिलवासा, देवनगेरे, काकीनाड़ा, बिलासपुर और भागलपुर का नंबर है। सिटिजंस परसेप्शन सर्वे में 111 शहरों के 32.5 लाख लोगों का फीडबैक लिया गया।