ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी से जूझ रहे प्रदेश को 450 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई करने पर CM ने केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

गुरुवार, 15 अप्रैल 2021

ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी से जूझ रहे प्रदेश को 450 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई करने पर CM ने केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया

ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी से जूझ रहे प्रदेश को  450 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई करने पर CM ने केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया 



Symbolic Image



ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी से जूझ रहे मध्यप्रदेश में आज राहत देने वाली खबर आई  प्रदेश को केंद्र सरकार की ओर से 450 मीट्रिक टन ऑक्सीजन प्राप्त हुई जिसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने  भारत सरकार के पेट्रोलियम और गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान,  रेलवे कॉमर्स और इंडस्ट्री मंत्री श्री पीयूष गोयल को  धन्यवाद दिया है.



इसके अतिरिक्त उद्योगपति श्री संजय अग्रवाल  रोज  600 सिलेंडर ऑक्सीजन हॉस्पिटल को नि:शुल्क दे रहे थे जिसे उन्होंने अब बढ़ाकर रोज 1000 सिलेंडर कर दिया है  जिसके लिए उन्हें कैलाश विजयवर्गीय ने धन्यवाद दिया  कैलाश विजयवर्गीय ने लिखा

मेरे मित्र उद्योगपति श्री संजय अग्रवाल जी ने 600 सिलेंडर ऑक्सीजन रोज हॉस्पिटल को नि:शुल्क देना तय किया था, उन्होंने अब इसे बढ़ाकर रोज 1000 सिलेंडर कर दिया है।संजय अग्रवाल जी का बहुत-बहुत आभार,  मैं आप सभी को आश्वस्त करता हूँ कि अब इंदौर में ऑक्सीजन की कमी नही रहेगी।



वहीं इंदौर  में अस्पतालों के लिए ऑक्सीजन जुटाने के लिए हर स्तर पर प्रयास शुरू हो गए हैं विभिन्न  फैक्टरी और संस्था ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए आगे आ रहे हैं। बुधवार को 100 ऑक्सीजन के सिलेंडर सौंपे गए हैं। 


बुधवार को जिला प्रशाशन ने एक मीटिंग के माध्यम से तीन अलग-अलग विभागों से भी अपील कर ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग की थी।

जिला प्रशासन द्वारा आयोजित बैठक में कलेक्टर द्वारा श्रम विभाग, उद्योग विभाग और नगर निगम  की एक बैठक बुलाई जहां पर उद्योग विभाग से कलेक्टर ने अनुरोध किया है कि शहर की समस्या को देखते हुए हमें खाली स्टील प्लांट से ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराये जाए जिससे कि अस्पताल में हो रही ऑक्सीजन की किल्लत को दूर किया जा सके। वहीं कैलाश विजयवर्गीय द्वारा भिलाई स्टील प्लांट से 90 टन ऑक्सीजन इंदौर भेजने के लिए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री का भी धन्यवाद दिया है।


कलेक्टर मनीष सिंह ने एसडीएम के नेतृत्व में अलग अलग विभागों की टीमें गठित की हैं। इनके निर्देश पर टीमें शहर के उन सभी स्थानों पर पहुंचेंगी, जहां सिलेंडर का इस्तेमाल अधिक से अधिक होता है। यहां से इन सिलेंडरों को शहरवासियों की मदद लिए लिया जाएगा और काम खत्म होने पर उन्हें वापस सौंप दिया जाएगा। इसमें बकायदा उन्हें पावती भी दी जाएगी। इससे ऑक्सीजन की समस्या खत्म हो जाएगी।



दो घंटे में जमा हो गए 100 सिलेंडर

कलेक्टर मनीष सिंह ने जैसे ही टीमों का गठन किया और उन्हें जिम्मेदारी सौंपी। इसके सिर्फ दो घंटे बाद ही 100 से ज्यादा सिलेंडर जमा हो गए। ये सिलेंडर शहर वासियों की मदद के लिए प्रशासन के सुपुर्द कर दिए गए हैं, ताकि अस्पताल में ऑक्सीजन की किल्लत को खत्म किया जाए सकें।

कलेक्टर के निर्देश पर 13 टीमें बनाई गई हैं। इसमें उद्योग विभाग, श्रम विभाग और नगर निगम को शामिल किया गया है।