पीरियड से 5 दिन पहले और 5 दिन बाद लड़कियां न लगवाएं कोरोना वैक्सीन! जानें कितनी सच्चाई है इस वायरल मैसेज में - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

रविवार, 25 अप्रैल 2021

पीरियड से 5 दिन पहले और 5 दिन बाद लड़कियां न लगवाएं कोरोना वैक्सीन! जानें कितनी सच्चाई है इस वायरल मैसेज में

पीरियड से 5 दिन पहले और 5 दिन बाद लड़कियां न लगवाएं कोरोना वैक्सीन! जानें  कितनी सच्चाई है इस वायरल मैसेज में




देश में कोरोना वायरस के बढ़ते केसों  के साथ-साथ  अफवाह भरे मैसेज कि भी बाढ़ आ गई है, समय-समय पर सोशल मीडिया पर विभिन्न प्रकार की भ्रामक जानकारी पोस्ट की जा रही हैं, जिससे लोगों के मन में और अधिक डर पैदा हो रहा है.


ऐसा ही एक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि पीरियड से पांच दिन पहले और पांच दिन बाद तक महिलाएं कोरोना वैक्सीन न लगवाएं.


यह  अफवाह ऐसे समय पर फैलाई जा रही है जबकि देश में 1 मई से 18 वर्ष से अधिक  आयु के सभी लोगों  को वैक्सीन लगाने का सरकार ने निर्णय लिया है.  आपको बता दें कि  भारत में कोरोना वैक्सीन के 14 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं, प्रतिदिन 30 लाख से अधिक टीके लगाए जा रहे हैं,  लोग बढ़-चढ़कर टीकाकरण अभियान में भाग ले रहे हैं लेकिन ऐसे समय पर सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाहें  लोगों को भ्रमित कर रही हैं.



क्या लिखा गया है सोशल मीडिया पर वायरल संदेश में

इस वायरल मैसेज में लिखा गया है कि ‘एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया जा रहा है. लड़कियों के लिए यह काफी जरूरी है कि पीरियड को ध्यान में रखकर ही कोरोना का टीका लगवाएं.’ सोशल मीडिया पर वायरल इस मैसेज में अपील की जा रही है, ‘पीरियड से पांच दिन पहले और पांच दिन बाद तक वैक्सीन न लगवाएं क्योंकि इस दौरान दौरान इम्युनिटी काफी कम होती है.’ 

सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज 


दावे में कितनी है सच्चाई

बता दें कि पीआईबी फैक्ट चेक ने इस बात को पुष्टि की है कि मैसेज में किया जा रहा दावा पूरी तरह से फर्जी है. पीआईबी ने लोगों से अपील की है कि वे इस अफवाहों पर ध्यान न दें. साथ ही कहा है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए 1 मई से टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है. जो व्यक्ति 18 साल से अधिक उम्र के हैं वे रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद वैक्सीन जरूर लगवाएं.

इसके अतिरिक्त मिनिस्ट्री ऑफ़  इंफॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग  ने भी स्पष्ट किया है कि कोविड-19 की वैक्सीन का पीरियड पर कोई असर नहीं पड़ता.



इस तरह  मिनिस्ट्री आफ इनफॉरमेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग  द्वारा दी गई जानकारी एवं PIB के  फैक्ट चेक के अनुसार वायरल मैसेज गलत है  और वैक्सीनेशन का महिलाओं के पीरियड से कोई संबंध नहीं है.