हिंदू युवक की कोरोना से मौत और मुस्लिम युवक द्वारा अंतिम संस्कार की फेक रिपोर्ट लिखने पर पत्रकार ने मांगी माफ़ी - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

गुरुवार, 29 अप्रैल 2021

हिंदू युवक की कोरोना से मौत और मुस्लिम युवक द्वारा अंतिम संस्कार की फेक रिपोर्ट लिखने पर पत्रकार ने मांगी माफ़ी

हिंदू युवक की कोरोना से मौत और मुस्लिम युवक द्वारा अंतिम संस्कार की फेक रिपोर्ट लिखने पर पत्रकार ने मांगी माफ़ी 




सोशल मीडिया पर एक तस्वीर बहुत तेजी से वायरल हो रही थी  जिसमें एक  दैनिक न्यूज़पेपर मैं छपी खबर का हवाला देकर बताया जा रहा था कि  एक हिंदू युवक अनुभव शर्मा की कोरोना से मृत्यु होने पर  उसका अंतिम संस्कार करने परिवार और समाज के लोग आगे नहीं आए  तब एक मुस्लिम युवक  यूनिस  ने उस युवक का हिंदू रीति रिवाज से अंतिम संस्कार किया.  इस खबर को बहुत बड़े-बड़े पत्रकार एवं फैक्ट चेक एजेंसी के कोफाउंडर ने भी  सोशल मीडिया पर शेयर किया था,

सोशल मीडिया में वायरल फेक न्यूज़ 

वरिष्ठ पत्रकार द्वारा भी इस फेक न्यूज़ को शेयर किया गया 


लेकिन स्वराज के रिपोर्टर ने जब अनुभव शर्मा के बड़े भाई शरद शर्मा से संपर्क किया तो पता चला कि अनुभव की मृत्यु कोरोना से नहीं हुई थी और परिवार के सदस्यों ने उसका अंतिम संस्कार किया था। सोशल मीडिया पोस्ट को भ्रामक बताते हुए शर्मा ने कहा, “मैंने अपने हाथों से अपने भाई का अंतिम संस्कार किया है। मेरे परिवार के लोग और समुदाय के लोग, सभी मौजूद थे.

इसके अतिरिक्त स्वाति गोयलशर्मा ने भी अनुभव के बड़े भाई से हुई बात का ऑडियो ट्विटर पर शेयर किया है जिसमें अनुभव के बड़े भाई साफ-साफ बोल रहे हैं कि अनुभव का अंतिम संस्कार उनके द्वारा किया गया है.


शर्मा के अनुसार  मोहम्मद यूनुस परिवार के लिए ड्राइवर का काम करता था और अनुभव का एक अच्छा दोस्त था। उन्होंने कहा, "वो मेरा भी दोस्त है और वो हर समय हमारे साथ था,  लेकिन अंतिम संस्कार मेरे परिवार और मेरे समुदाय की उपस्थिति में किया गया।" शर्मा ने स्पष्ट किया कि यूनुस ने राल को चिता में जोड़ा था. 


न्यूज़ पेपर में रिपोर्ट लिखने वाले कासिफ काकवी ने स्पष्टीकरण जारी करते हुए गलत सूचना फैलाने के लिए माफी मांगी है. 

खबर लिखने वाले काशिफ काकवी का माफीनामा