महाराष्ट्र में हिली धरती, आया 3.3 तीव्रता का भूकंप । Earthquake In MH - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

रविवार, 23 मई 2021

महाराष्ट्र में हिली धरती, आया 3.3 तीव्रता का भूकंप । Earthquake In MH

 महाराष्ट्र में हिली धरती, आया 3.3 तीव्रता का भूकंप । Earthquake  In MH

महाराष्ट्र में हिली धरती, आया 3.3 तीव्रता का भूकंप । Earthquake  In MH



महाराष्ट्र के कोल्हापुर में आज भूकंप के झटके महससू किए गए। बता दें कि सुबह 9 बजकर 16 मिनट पर आए भूंकप की रिक्टर स्केल तीव्रता  3.3 थी।  भूकंप विज्ञान के लिए राष्ट्रीय केंद्र ने यह जानकारी दी है।

भूकंप आए तो क्या करें


भूकंप के दौरान मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में अगर आप मौजूद हैं तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं। इसके बाद खुले मैदान की ओर भागें। भूकंप के दौरान खुले मैदान से ज्यादा सुरक्षित जगह कोई नहीं होती। भूकंप आने की स्थिति में किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों। अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल करना ही उचित होता है।


भूकंप के दौरान घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें। इसके अलावा घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें। अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो और तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं। भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पैनिक न करें और किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं, ऐसे में स्थिति और बुरी हो सकती है।