सुबोध कुमार जायसवाल होंगे CBI के नए डायरेक्टर, 1985 बैच के IPS हैं जायसवाल - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

बुधवार, 26 मई 2021

सुबोध कुमार जायसवाल होंगे CBI के नए डायरेक्टर, 1985 बैच के IPS हैं जायसवाल

सुबोध कुमार जायसवाल होंगे CBI के नए डायरेक्टर, 1985 बैच के IPS हैं जायसवाल  




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को हुई हाई लेवल कमिटी की मीटिंग में 1985 बैच के IPS सुबोध कुमार जायसवाल को CBI का नया डायरेक्टर बनाये  जाने संबंधी फैसला लिया है,  इस हाई लेवल  कमेटी में भारत के चीफ जस्टिस एन वी रमना और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल थे.

कल (मंगलवार) पर्सनल मिनिस्ट्री ने CBI  डायरेक्टर की नियुक्ति का ऑर्डर जारी किया.  गौरतलब है कि CBI डायरेक्टर का पद फरवरी से खाली है जिसे वर्तमान मे अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा अंतरिम प्रमुख  के रूप में संभाल रहे हैं



सुबोध कुमार जायसवाल  2 साल तक पद पर बने रहेंगे


CBI चीफ की दौड़ में उत्तर प्रदेश के DGP एचसी अवस्थी, SSB के DG कुमार राजेश चंद्रा और गृह मंत्रालय के विशेष सचिव वीएसकें कौमुदी आगे चल रहे थे, लेकिन आखिर में सुबोध कुमार जायसवाल का नाम फाइनल किया गया। वे दो साल तक इस पद पर रहेंगे। सुबोध कुमार जायसवाल महाराष्ट्र के DGP और ATS चीफ रह चुके हैं। अभी वह CISF के डायरेक्टर जनरल हैं। 58 साल के जायसवाल 2022 में रिटायर होंगे।


बेदाग छवि के जायसवाल को माना जाता है जासूसों के मास्टर


IPS  सुबोध कुमार जयसवाल को 2009 में प्रेसिडेंट पुलिस मेडल  से नवाजा गया था,  जायसवाल बेदाग छवि के ऑफिसर हैं जिनकी जासूसी मे भी अच्छी पकड़ होने के कारण उन्हें जासूसों का मास्टर कहां जाता है,  इन्होंने RAW मे भी अपनी सेवाएं दी हैं.

मुंबई मे करोड़ो के जाली स्टांप पेपर घोटाले की जांच करने वाली स्पेशल टीम के चीफ थे जायसवाल, इसके अतिरिक्त 2006 मे हुए मालेगांव विस्फोट की जांच भी सुबोध कुमार जयसवाल ने ही की थी.