शादी समारोह में हुआ कोरोना विस्फोट, 95 लोग निकले कोरोना पॉजिटिव, दुल्हन के पिता की मौत - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 22 मई 2021

शादी समारोह में हुआ कोरोना विस्फोट, 95 लोग निकले कोरोना पॉजिटिव, दुल्हन के पिता की मौत

शादी समारोह में हुआ कोरोना विस्फोट, 95 लोग निकले कोरोना पॉजिटिव, दुल्हन के पिता की मौत

Representative Image



एक तरफ जहां पूरे देश में  कोरोना क प्रकोप को देखते हुए लोक सावधानी बरत रहे हैं,  वहीं कुछ लोग विवाह समारोह  एवं अन्य कार्यक्रम में भीड़ इखट्टी करके लोगों की जान खतरे में डाल रहे हैं.


जहां पहले शहरों की हालत खराब थी अब वही गांव की स्थिति भी   बिगड़ती जा रही है,  लेकिन लोग लापरवाही करने से बाज नहीं आ रहे हैं.


इसी तरह की लापरवाही का एक मामला राजस्थान के झुंझुनू जिले के स्यालु कला गांव में हुई,  जहां पर विवाह समारोह में भीड़ इखट्टी की गई समारोह  में शामिल हुए 150 लोगों की कोरोना जांच करने पर 95 लोग पॉजिटिव निकले, और तो और शादी के दौरान दुल्हन के पिता की भी मौत हो गई,इसके बाद से आसपास के गांवों में डर का माहौल है.



ग्रामीणों के अनुसार 25 अप्रैल को तीन शादियां थी और इस दौरान दुल्हन के पिता की मौत भी हो गई. पहले गांव के लोग कोरोना को नहीं मानते थे और खुलेआम घूमते रहते थे, लेकिन जांच में जब से 95 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, तब से लोग डरे हुए हैं और घरों से बाहर निकलना बंद कर दिया है.

 

शादी समारोह में सिर्फ 11 लोगों के शामिल होने की है अनुमति

राजस्थान सरकार ने शादी समारोह पर में सिर्फ 11 लोगों के शामिल होने की छूट दी हुई है,  लेकिन इसके बावजूद भी से सैकड़ों लोगों की भीड़ शादी समारोह में इकट्ठी हो रही है,  शासन द्वारा नियम तोड़ने पर 1 लाख रुपये जुर्माना करने का नियम भी है,  किंतु अधिकांश लोग इन नियमों की अनदेखी कर रहे हैं.


ग्रामीणों का कहना है कि शादियों में भीड़भाड़ की वजह से  हीं गांव की स्थिति खराब हुई है,  हमें लग रहा था कि कोरोना सिर्फ शहरों तक सीमित है, लेकिन अब गांव में हो रही मौतों के बाद हम सतर्क हो गए हैं और अपना बचाव करने की  हर संभव कोशिश कर रहे हैं.