कांग्रेस 'टूटकिट' मामला- ट्विटर एमडी से दिल्ली पुलिस ने की पूछताछ, हुए कई खुलासे |Congress Toolkit News - Daily Hindi Paper | RPSC Online GK in Hindi | GK in Hindi l RPSC Notes in Hindi

Breaking

गुरुवार, 17 जून 2021

कांग्रेस 'टूटकिट' मामला- ट्विटर एमडी से दिल्ली पुलिस ने की पूछताछ, हुए कई खुलासे |Congress Toolkit News

 कांग्रेस 'टूटकिट' मामला- ट्विटर एमडी से दिल्ली पुलिस ने की पूछताछ, हुए कई खुलासे |Congress Toolkit News 

कांग्रेस 'टूटकिट' मामला- ट्विटर एमडी से दिल्ली पुलिस ने की पूछताछ, हुए कई खुलासे |Congress Toolkit News


भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने बीते दिनों कांग्रेस पर कथित टूलकिट को लेकर एक ट्वीट किया था। जिसके बाद में ट्विटर ने उसे 'मैनिपुलेटेड मीडिया' कहा था। अब इस मामले में ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी से दिल्ली पुलिस पूछताछ की है। सूत्रों के मुताबिक दिल्ली पुलिस की एक टीम बीते 31 मई को मामले के संबंध में माहेश्वरी से पूछताछ करने को लेकर बेंगलुरु गई थी। ये जानकारी इंडिया टुडे ने अपनी एक रिपोर्ट में दी है।

दरअसल, दिल्ली पुलिस ने ट्विटर इंडिया को नोटिस भेजकर इस बारे में जानकारी मांगी थी। इंडिया टुडे के मुताबिक सरकार के शीर्ष सूत्रों ने कहा कि ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक से पूछताछ करने का निर्णय दिल्ली पुलिस को उसके नोटिसों पर "अपमानजनक" प्रतिक्रिया मिलने के बाद लिया गया था।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी सूत्रों का कहना है कि जांच में ना केवल ट्विटर इंडिया के लिंक अमेरिका की पेरेंट कंपनी से जुड़े हैं बल्कि ये भी पता चला है कि भारतीय कानून लागू करने वाली संस्थाओं को गुमराह करने के लिए कॉरपोरेट के नाम पर भी एक जाल बुना गया है।

इंडिया टुडे के मुताबिक सूत्रों का ये भी कहना है कि ट्विटर इंडिया के एमडी माहेश्वरी ने दिल्ली पुलिस द्वारा किए गए पूछताछ में कहा है कि टीसीआईपीएल के सबसे वरिष्ठ अधिकारी और बाहरी रूप से कंपनी के एमडी होने के बावजूद भी उन्हें निदेशकों और उनके विवरणों के बारे में नहीं पता था।

 टूटकिट विवाद ऐसे समय में जारी है जब केंद्र सरकार और ट्विटर, दोनों आमने सामने है। मामला नए आईटी कानूनों को मानने को लेकर है। लगातार केंद्र की तरफ से ट्विटर के खिलाफ प्रतिक्रिया आ रही है। बुधवार को आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि ट्विटर ने जानबूझकर नए कानूनों की अवहेलना की है।


Sources of News India Today