मोदी ने नयी शिक्षा नीति को देश का भाग्य बदलने वाला बताया | नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति | Modi on New Education Policy - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 30 जुलाई 2021

मोदी ने नयी शिक्षा नीति को देश का भाग्य बदलने वाला बताया | नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति | Modi on New Education Policy

  नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 

मोदी ने नयी शिक्षा नीति को देश का भाग्य बदलने वाला बताया |  नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति | Modi on New Education Policy


29 जुलाई


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि नयी शिक्षा नीति भविष्य को ध्यान रखते हुए बनाया गया है और इससे देश का भाग्य बदलेगा।

श्री मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के एक साल पूरा होने पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा , “ नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति को एक साल पूरा होने पर सभी देशवासियों और सभी विद्यार्थियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। बीते एक वर्ष में देश के आप सभी महानुभावों, शिक्षको, प्रधानाचार्यों, नीतिकारों ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति को धरातल पर उतारने में बहुत मेहनत की है।

उन्होंने कहा, “ भविष्य में हम कितना आगे जाएंगे, कितनी ऊंचाई प्राप्त करेंगे, ये इस बात पर निर्भर करेगा कि हम अपने युवाओं को वर्तमान में यानि आज कैसी शिक्षा दे रहे है, कैसी दिशा दे रहे हैं। मैं मानता हूं देश की नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति राष्ट्र निर्माण के महायज्ञ में बड़े कारकों में से एक है।

उन्होंने कहा कि नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीतियुवाओं को ये विश्वास दिलाती है कि देश अब पूरी तरह से उनके साथ है, उनके हौसलों के साथ है।जिस आर्टिफिसियल इंटेलीजेंस के प्रोग्राम को अभी लॉंच किया गया है, वो भी हमारे युवाओं भविष्य ओरिएंटेड बनाएगा। 21वीं सदी का आज का युवा अपनी व्यवस्थाएं, अपनी दुनिया खुद अपने हिसाब से बनाना चाहता है।इसलिए, उसे पुराने बंधनों, पिंजरों से मुक्ति चाहिए।

श्री मोदी ने कहा कि हमने-आपने दशकों से ये माहौल देखा है जब समझा जाता था कि अच्छी पढ़ाई करने के लिए विदेश ही जाना होगा।लेकिन अच्छी पढ़ाई के लिए विदेशों से स्टूडेंट्स भारत आयें, बेस्ट संस्थान भारत आयें, ये अब हम देखने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज बन रही संभावनाओं को साकार करने के लिए हमारे युवाओं को दुनिया से एक कदम आगे होना पड़ेगा, एक कदम आगे का सोचना होगा. हेल्थ हो, डिफेंस हो, इनफ्रास्ट्रक्चर हो, टेक्नालॉजी हो, देश को हर दिशा में समर्थ और आत्मनिर्भर होना होगा।