टीकाकरण के क्षेत्र में मध्यप्रदेश और इंदौर नया इतिहास कायम करेगा lMP Vaccination Record - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 27 अगस्त 2021

टीकाकरण के क्षेत्र में मध्यप्रदेश और इंदौर नया इतिहास कायम करेगा lMP Vaccination Record

 टीकाकरण के क्षेत्र में मध्यप्रदेश और इंदौर नया इतिहास कायम करेगा

टीकाकरण के क्षेत्र में मध्यप्रदेश और इंदौर नया इतिहास कायम करेगा lMP Vaccination Record


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिये समय-सीमा निर्धारित की
ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में संवाद कार्यक्रम सम्पन्न

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि टीकाकरण के क्षेत्र में इंदौर और मध्यप्रदेश देश में नया इतिहास कायम करेगा। उन्होंने शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिये समय-सीमा निर्धारित करते हुए कहा कि इंदौर में इस माह के अन्त तक शत-प्रतिशत नागरिकों को टीके का पहला डोज तथा दीपावली तक टीके का दूसरा डोज लगा दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में सितम्बर के अन्त तक शत-प्रतिशत नागरिकों को पहला डोज तथा 31 दिसम्बर तक शत-प्रतिशत लोगों को दूसरा डोज लगाने के प्रयास किये जाएंगे। टीके की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने समाज के सभी वर्गों से आव्हान किया कि वे आगे आकर इस अभियान को जन-आंदोलन बनायें और हर एक व्यक्ति को टीका लगाने के लिये समन्वित प्रयास करें। श्री चौहान ने कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर सभी नागरिकों से सजग और सावधानी बरतने की अपील की। उन्होंने वैक्सीनेशन के लिये सहयोग देने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने धन्यवाद भी दिया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में टीकाकरण महाअभियान के संबंध में आयोजित संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री बाल कोविड-19 योजना के तहत चयनित पात्र बच्चों एवं उनके संरक्षकों को भी विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था। गृह एवं इंदौर जिले के प्रभारी डॉ. नरोत्तम मिश्रा विशेष रूप से मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर जिले में कोरोना टीकाकरण के लिये चलाये जा रहे महाअभियान की सराहना की और कहा कि इंदौर में नया इतिहास रचेगा और देश को नई दिशा दिखाएगा। इंदौर विकास के क्षेत्र में नई इबारत लिख रहा है। उन्होंने कहा कि केरल सहित देश के अन्य प्रांतों में तेजी से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। केरल में कल एक ही दिन में 37 हजार प्रकरण आये हैं। यह हमारे लिये चिन्ताजनक है। हमें सावधान एवं सतर्क रहना होगा। यह नहीं सोचें कि कोरोना समाप्त हो गया है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका बनी हुई है। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिये एकमात्र उपाय टीकाकरण ही है और हम जन-आंदोलन के रूप में टीकाकरण महाअभियान आयोजित कर रहे हैं। इस अभियान को समाज के अंतिम व्यक्ति के टीकाकरण तक सतत जारी रखा जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर के टीकाकरण महाअभियान की सफलता का जिक्र करते हुए कहा कि इंदौर अपने स्वभाव के अनुरूप टीकाकरण क्षेत्र में भी नया इतिहास लिख रहा है। उन्होंने कहा कि इंदौर में 18 वर्ष से अधिक आयु की लक्षित 28 लाख 7 हजार आबादी को वैक्सीन के प्रथम डोज को शत-प्रतिशत करने का लक्ष्य है, जो इसी माह के अन्त तक पूरा करने के प्रयास किये जायें।

राज्य स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य डॉ. निशांत खरे ने इंदौर में टीकाकरण महाअभियान की सफलता के लिये किये गये प्रयासों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इंदौर में किस तरह से सभी वर्गों का सहयोग लेकर और नवाचार कर अभियान को सफलता के पायदान पर पहुँचाया गया है। उन्होंने बताया कि इंदौर के जागरूक नागरिकों, संस्थाओं और प्रबुद्धजनों का अभूतपूर्व सहयोग मिल रहा है। यहाँ नवाचार कर महिलाओं के लिये विशेष टीकाकरण केन्द्र बनाये गये हैं। ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर बनाये गये। समाज के हर वर्ग तक पहुँचकर उनका टीकाकरण किया गया। कार्यक्रम में विधायक, जन-प्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद थे।