नीमच हायड्रो प्रोजेक्ट:नीमच जिले में लगेगा 1440 मेगावॉट का पंप हायड्रो प्रोजेक्ट - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

बुधवार, 13 अक्तूबर 2021

नीमच हायड्रो प्रोजेक्ट:नीमच जिले में लगेगा 1440 मेगावॉट का पंप हायड्रो प्रोजेक्ट

 नीमच हायड्रो प्रोजेक्ट:नीमच जिले में लगेगा 1440 मेगावॉट का पंप हायड्रो प्रोजेक्ट

नीमच हायड्रो प्रोजेक्ट:नीमच जिले में लगेगा 1440 मेगावॉट का पंप हायड्रो प्रोजेक्ट


नीमच जिले में लगेगा 1440 मेगावॉट का पंप हायड्रो प्रोजेक्ट

मंत्री श्री डंग की उपस्थिति में एमओयू हस्ताक्षरित

नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग की उपस्थिति में बुधवार को मंत्रालय में शासन और ग्रीनको ग्रुप के मध्य 1440 मेगावॉट की पंप हायड्रो परियोजना के लिये करार पर हस्ताक्षर किये गये। शासन की ओर से प्रबंध संचालक ऊर्जा विकास निगम श्री विवेक पोरवाल और ग्रीनको ग्रुप की ओर से सीईओ एवं एमडी श्री अनिल चलमासेट्टी ने हस्ताक्षर किये। प्रमुख सचिव ऊर्जा, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा श्री संजय दुबे भी इस अवसर पर मौजूद थे। परियोजना नीमच जिले के खिमला गाँव में प्रस्तावित है।

 

7 हजा़र करोड़ की लागत से 290 हेक्टेयर में स्थापित होगी परियोजना

 

मंत्री श्री डंग ने कहा कि कोयला संकट के बीच 7 हज़ार करोड़ रूपये की यह पंप हायड्रो परियोजना प्रदेश और देश के लिये एक महत्वपूर्ण ऊर्जा विकल्प सिद्ध होगी। श्री डंग ने कंपनी को निर्देश दिये कि परियोजना में अधिकतम स्थानीय लोगों को रोज़गार दिया जाए। परियोजना का कार्य दिसंबर 2021 से शुरू होकर आगामी ढ़ाई सालों में पूर्ण होने की संभावना है। शुरूआत में 1440 मेगावॉट से उत्पादन शुरू होकर 1680 मेगावॉट का लक्ष्य है। संपूर्ण ऊर्जा ग्रीन ऊर्जा होगी। सरोवर में एकत्रित जल से सोलर पंप से ऊर्जा का निर्माण किया जाएगा।

 

परियोजना के लिये भूमि चिन्हित कर ली गई है। ग्रीनको कंपनी सिंगापुर शासन के साथ ग्रीन ऊर्जा के निर्माण में स्टेक होल्डर के रूप में कार्य कर रही है।