शोपियां :लश्कर ए तैयबा जिला कमांडर आदिल वानी सहित दो आतंकवादी ढेर - Daily Hindi Paper | RPSC Online GK in Hindi | GK in Hindi l RPSC Notes in Hindi

Breaking

बुधवार, 20 अक्तूबर 2021

शोपियां :लश्कर ए तैयबा जिला कमांडर आदिल वानी सहित दो आतंकवादी ढेर

 शोपियां  :लश्कर ए तैयबा  जिला कमांडर आदिल वानी सहित दो आतंकवादी ढेर

शोपियां  :लश्कर ए तैयबा  जिला कमांडर आदिल वानी सहित दो आतंकवादी ढेर


श्रीनगर 20 अक्टूबर 


जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में बुधवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर ए तैयबा के प्रतिरोधी मोर्चा के जिला कमांडर आदिल वानी सहित दो आतंकवादी मारे गये।

आदिल उत्तर प्रदेश के श्रमिक शकीर अहमद वानी की हत्या की वारदात में शामिल था। वहीं इस मुठभेड़ में मारे गए दूसरे आतंकवादी की अभी तक पहचान नहीं हो पायी है।

आतंकवादियों ने 16 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर निवासी बढ़ई शकीर अहमद की गोलीमार कर हत्या कर दी थी और आदिल इस वारदात में शामिल था।

पुलिस ने बताया कि पुलिस, सेना तथा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों ने आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में पुख्ता सूचना के आधार पर आज सुबह घेराबंदी एवं तलाश अभियान शुरू किया। सुरक्षा बलों के जवान जब लक्षित इलाके की ओर बढ़ रहे थे, तभी वहां छिपे आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में सुरक्षा बलों ने भी गोलियां चलायी , जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गयी।

एक पुलिस अधिकारी बताया कि अभियान के दौरान सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा, लेकिन आतंकवादी इसे अनसुना कर रूक-रूक कर गोलीबारी करते रहे। मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए। मृत आतंकवादियों की अभी पहचान नहीं की जा सकी है।

कश्मीर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक ने ट्वीट कर कहा, “शोपियां मुठभेड़ अद्यतन: उत्तर प्रदेश के सहारपुर निवासी गरीब बढ़ई शकीर अहमद वानी की हत्या की वारदात में शामिल आतंकवादी आदिल वानी मारा गया। आदिल आतंकवादी संगठन लश्कर का शोपियां जिला का कमांडर था।”

वहीं एक पुलिस अधिकारी ने कश्मीर क्षेत्र के आईजी के हवाले से कहा, “शोपियां में मारे गए आतंकवादियों में से एक की पहचान आदिल अहम वानी के तौर पर हुई है। वह जुलाई 2020 से आतंकवादी गतिविधियों में शामिल था। वह पुलवामा में एक गरीब श्रमिक की हत्या की वारदात में शामिल था। पिछले दो सप्ताह में 15 आतंकवादी मारे गए हैं।

उल्लेखनीय है कि 16 अक्टूबर को श्रीनगर तथा पुलवामा में अरविंद कुमार तथा शकीर अहमद नाम के दो प्रवासियों की आतंकवादियों ने हत्या कर दी थी।