खिलौना क्लस्टर मध्यप्रदेश:मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया बुधनी खिलौना महोत्सव का वर्चुअल शुभारंभ - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 1 नवंबर 2021

खिलौना क्लस्टर मध्यप्रदेश:मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया बुधनी खिलौना महोत्सव का वर्चुअल शुभारंभ

 मध्यप्रदेश का खिलौना क्लस्टर बनेगा बुधनी में


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया बुधनी खिलौना महोत्सव का वर्चुअल शुभारंभ


खिलौना क्लस्टर मध्यप्रदेश:मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया बुधनी खिलौना महोत्सव का वर्चुअल शुभारंभ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बुधनी की खिलौना कला को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर सृजित करने के उद्देश्य से बुधनी में खिलौना क्लस्टर का निर्माण कराया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज निवास से बुधनी के दशहरा मैदान में 1 से 14 नवंबर तक आयोजित बुधनी खिलौना महोत्सव का वर्चुअल शुभारंभ कर रहे थे।


एक जिला - एक उत्पाद


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि "एक जिला - एक उत्पाद योजना" में हर जिले के एक उत्पाद को बढ़ावा दिया जा रहा है। इससे रोजगार के अवसर बढ़ाने में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आत्म-निर्भर भारत का मंत्र दिया था। कोरोना के संकट काल में हमने आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश का रोडमैप तैयार किया है। आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश का मतलब गरीब तक विकास का प्रकाश पहुँचाना है। जब आम आदमी आत्म-निर्भर बनेगा तभी मध्यप्रदेश को आत्म-निर्भर बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि खिलौने बेचने वालों को कम कीमत पर लकड़ी उपलब्ध कराने और उनके लिए रोजगार का प्रबंध करने का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

बुधनी के लकड़ी के खिलौने की माँग दूर-दूर तक


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बुधनी के लकड़ी के खिलौने की माँग दूर-दूर तक है। हम इस कला को बढ़ावा देने के लिए प्राथमिकता से कार्य करेंगे। उन्होंने होनहार काष्ठ शिल्पकारों की आर्थिक उन्नति की बात कही। उन्होंने कहा कि बुधनी के काष्ठ शिल्पकारों की बेहतरी के लिए पहल की जाएगी।

बुधनी के खिलौनों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई जाएगी


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बुधनी के खिलौनों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई जाएगी। लकड़ी के परंपरागत खिलौनों की कला को बढ़ावा देने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। लकड़ी के खिलौने हानिकारक नहीं होते हैं। इस कला में लगे हुए कारीगरों को ट्रेनिंग, कच्चा माल तथा पूंजी की पूर्ति के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। खिलौनों की कला का प्रचार-प्रसार एवं मार्केटिंग जेम पोर्टल एवं बड़ी-बड़ी कंपनियों से बात करके की जाएगी।

बुधनी को आत्म-निर्भर बनाया जाएगा


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बुधनी को आत्म-निर्भर बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खिलौना निर्माताओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज कोरोना कंट्रोल में है, लेकिन अभी भी इससे सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने अद्भुत कार्य करने वाले कोरोना वॉरियर्स को बधाई एवं सम्मान दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी की सजगता से प्रदेश में तीसरी लहर नहीं आई है, लेकिन संपूर्ण सुरक्षा के लिए वैक्सीन के दोनों डोज़ अवश्य लगवाएँ।

लोकल फॉर वोकल को मिलेगा बढ़ावा


लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि आज शुभ दिन है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान की प्रेरणा से बुधनी में खिलौना महोत्सव हो रहा है। बुधनी अपनी काष्ठ कला के लिए प्रसिद्ध रहा है। इस तरह के आयोजन से बुधनी की कला प्रदेश के साथ देश एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाएगी और लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा मिल सकेगा। बुधनी के लोगों को रोजगार मिलेगा और व्यापार बढ़ेगा।

सांसद रमाकांत भार्गव, पूर्व विधायक राजेंद्र सिंह राजपूत, श्री गुरु प्रसाद शर्मा, श्री रवि मालवीय, श्री महेश उपाध्याय सहित अन्य जन-प्रतिनिधि तथा आमजन उपस्थित थे।