हिन्दी विश्वविद्यालय में 147 शैक्षणिक पदों की स्वीकृति, साधारण परिषद की बैठक मे लिया गया निर्णय । MP Recruitment 2021 - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

बुधवार, 22 दिसंबर 2021

हिन्दी विश्वविद्यालय में 147 शैक्षणिक पदों की स्वीकृति, साधारण परिषद की बैठक मे लिया गया निर्णय । MP Recruitment 2021

 हिन्दी विश्वविद्यालय में 147 शैक्षणिक पदों की स्वीकृति,  साधारण परिषद की बैठक मे लिया गया निर्णय 

हिन्दी विश्वविद्यालय में 147 शैक्षणिक पदों की स्वीकृति,  साधारण परिषद की बैठक मे लिया गया निर्णय । MP Recruitment 2021



अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय में 147 शैक्षणिक पदों की स्वीकृति प्रदान की गई है। यह निर्णय उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित साधारण परिषद की बैठक में लिया गया। कार्यपरिषद ने यूजीसी द्वारा शैक्षणिक पदों की स्वीकृति के लिए निर्धारित मानदण्डों के अनुसार विश्वविद्यालय में 21 विषयों के लिए प्रत्येक विषय में एक प्राध्यापक, दो सह-प्राध्यापक तथा चार सहायक प्राध्यापक के आधार पर कुल 21 प्राध्यापक, 42 सह-प्राध्यापक एवं 84 सहायक प्राध्यापक के पदों की स्वीकृति दी है।

 

साधारण परिषद ने हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए अटल शोधपीठ की स्थापना, अत्याधुनिक एवं सर्व-सुविधायुक्त लैग्वेंज लेब की स्थापना की स्वीकृति भी दी। साथ ही अटल बिहारी हिन्दी विश्वविद्यालय के नवीन अध्ययन केन्द्रों के प्रारंभ करने, विश्वविद्यालय स्तर पर अखिल भारतीय एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए कार्य-योजना तथा भारत सरकार की कौशल विकास योजना में निरोग केन्द्र योजना विश्वविद्यालय में प्रारंभ करने की अनुमति प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त कार्य परिषद के लिए साधारण परिषद के दो सदस्य श्री राकेश दांगी और श्री आनंद कुमार सिंह को मनोनीत किया गया।

 

प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री अनुपम राजन, अपर आयुक्त श्री दीपक सिंह, राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति श्री सुनील कुमार, माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति श्री के. सुरेश, भोज मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति श्री जयंत सोनवलकर सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।