गढ़ाकोटा रहस लोकोत्सव : सागर जिले के गढ़ाकोट तहसील में आयोजित | Gadhkota Rahas Lokotsv - Daily Hindi Paper | RPSC Online GK in Hindi | GK in Hindi l RPSC Notes in Hindi

Breaking

गुरुवार, 10 मार्च 2022

गढ़ाकोटा रहस लोकोत्सव : सागर जिले के गढ़ाकोट तहसील में आयोजित | Gadhkota Rahas Lokotsv

गढ़ाकोटा रहस लोकोत्सव : सागर जिले के गढ़ाकोट तहसील में आयोजित (Gadhkota Rahas Lokotsv )

गढ़ाकोटा रहस लोकोत्सव : सागर जिले के गढ़ाकोट तहसील में आयोजित | Gadhkota Rahas Lokotsv


गढ़ाकोटा रहस लोकोत्सव : Gadhkota Rahas Lokotsv


राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल 10 मार्च को दोपहर 2 बजे सागर जिले के गढ़ाकोट तहसील मुख्यालय पर रहस मेला तथा विशाल आदिवासी सांस्कृति सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव करेंगे। बुंदेलखंडी कला, संस्कृति और सामाजिक समरसता का पर्याय यह मेला 10 मार्च से 12 मार्च तक आयोजित किया जाएगा।

 

लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने बताया कि रहस मेला में सभी प्रकार की व्यावसायिक गतिविधियों के साथ लोक कल्याण एवं लोकरंजन के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के माध्यम से रहली विधानसभा क्षेत्र के नागरिकों सहित सम्पूर्ण मध्यप्रदेश के नागरिकों को शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी, लाभ और रोजगारोन्मुखी गतिविधियों के प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। अत: इस 3 दिवसीय आयोजन में शासन के विभिन्न विभागों द्वारा काउंटर स्थापित कर सभी प्रकार की हितग्राहीमूलक जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को प्रदान किया जायेगा।

 

रहस मेले में 11 मार्च को आजीविका मेला स्व-सहायता समूह की महिलाओं का सम्मेलन और प्रशिक्षण का कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा तथा 12 मार्च को लोक-कल्याणकारी शिविर के आयोजन के साथ रहस मेले का समापन होगा।

 

गढ़ाकोटा रहस लोकोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

 

रहस मेले में बुंदेली लोक कला और संस्कृति को प्रोत्साहित करने के साथ आधुनिक संगीत कार्यक्रमों का आयोजन प्रतिदिन सायंकाल आर्केस्ट्रा एवं बाहर से आये हुए डांस ग्रुप के द्वारा रंगारग प्रस्तुति, आजादी का अमृत महोत्सव लघुनाट्य, सुप्रसिद्ध लोक गायक जित्तू खरे और रानी कुशवाहा (जवाबी मुकाबला) और उनकी कलाकर मंडली के साथ 101 नर्तकियों द्वारा प्रसिद्ध बुंदेलखण्डी राई नृत्य की प्रस्तुति की जाएगी। लोक स्वास्थ्य मेले एवं रहस मेले के समापन के समय इंडियन आईडल के कलाकार सनी हिंदुस्तानी एवं अनुष्का बेनर्जी द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी।