75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमारो: मंत्रालय की ओर से ‘75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमारो’ के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित l 75 Creative Mind of Tomorrow - Daily Hindi Paper | RPSC Online GK in Hindi | GK in Hindi l RPSC Notes in Hindi

Breaking

मंगलवार, 6 सितंबर 2022

75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमारो: मंत्रालय की ओर से ‘75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमारो’ के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित l 75 Creative Mind of Tomorrow

 75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमारो’ के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित

75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमारो: मंत्रालय की ओर से ‘75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमारो’ के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित l 75 Creative Mind of Tomorrow



75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमारो


सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने आज से ‘75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमॉरो’ के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित करनी शुरू कर दी हैं। यह खंड या सेगमेंट गोवा में आयोजित होने वाले भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में एक वार्षिक प्‍लेटफॉर्म है, जिसका उद्देश्‍य फिल्म निर्माण के विभिन्न पहलुओं से जुड़ी युवा रचनात्मक प्रतिभाओं की पहचान करना, उन्हें प्रोत्साहित करना और आगे बढ़ाने में मदद करना है।


यह पहल अपने दूसरे वर्ष में प्रवेश कर गई है, जिसे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के एक हिस्से के रूप में भारत की आजादी के 75वें वर्ष को निर्दिष्‍ट करने के लिए वर्ष 2021 में लॉन्च किया गया था। जितने फिल्म निर्माताओं की पहचान की जा रही है, वह भारत की आजादी के कुल वर्षों का प्रतीक है। यह परिकल्पना की गई है कि आने वाले वर्षों में इस अनूठे प्रयास की भावना को अक्षुण्‍ण रखने के लिए क्रिएटिव माइंड्स में भाग लेने वाले युवाओं की संख्या एक-एक करके बढ़ाई जाएगी।


भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) के 53वें संस्करण से पहले राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम के तत्वावधान में एक प्रतिष्ठित ज्‍यूरी द्वारा 75 युवा रचनात्मक प्रतिभाओं को उनकी प्रस्तुतियों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और फि‍र चुना जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत युवा नवोदित फिल्म निर्माताओं की पहचान की जाती है और उन्हें आईएफएफआई, गोवा की पूरी अवधि के दौरान राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय फिल्म निर्माताओं से बातचीत करने और उनसे सीखने के लिए एक प्‍लेटफॉर्म उपलब्‍ध कराया जाता है। यह अपनी तरह का एक अनूठा प्‍लेटफॉर्म है, जिसके लिए दुनिया भर में आयोजित होने वाले किसी भी प्रमुख फिल्म महोत्‍सव में एक प्रतियोगिता के माध्यम से युवा रचनात्मक प्रतिभाओं के सबसे बड़े समूह का चयन किया जाता है; इसकी परिकल्पना वर्ष 2021 में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा युवा प्रतिभाओं को एक प्‍लेटफॉर्म प्रदान करने और उन्‍हें मीडिया एवं मनोरंजन जगत के औद्योगिक महारथियों से जोड़ने के लिए की गई थी।


गोवा में फिल्म महोत्सव समारोह के दौरान चयनित ‘75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमॉरो’ भी विशेषकर सिनेमा जगत के महारथियों द्वारा आयोजित की जाने वाली कार्यशालाओं और सत्रों में भाग लेंगे। इसके अलावा प्रत्येक टीम 53 घंटे में एक लघु फिल्म बनाने के लिए एक समूह प्रतियोगिता में भाग लेगी। लघु फिल्म की थीम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की भावना पर आधारित होगी जिसमें सभी टीमें ‘भारत@100’ के बारे में अपने-अपने अभिनव आइडिया को पेश करेंगी। चयनित रचनात्मक प्रतिभाओं को इस पहल के प्रोग्रामिंग साझेदार शॉर्ट्स टीवी के परामर्श से सात टीमों का हिस्सा बनाया जाएगा। इन सातों टीमों द्वारा बनाई जाने वाली फिल्में 24 नवंबर 2022 को आईएफएफआई के दौरान थिएटर में दिखाई जाएंगी, जिसके बाद इस प्रतियोगिता में विजेता फिल्म का जश्न मनाने के लिए एक पुरस्कार समारोह आयोजित किया जाएगा। इस प्रतियोगिता की चुनौती में भाग लेने के लिए सभी प्रतिभागियों को सराहा जाएगा।


यह पहल इसके साथ ही युवा रचनात्‍मक प्रतिभाओं की पहचान करके, उन्‍हें प्रोत्‍साहित करके और उनका कौशल विकसित करके और उन्हें सिनेमा उद्योग से जोड़ने के साथ-साथ इसके लिए पूरी तरह तैयार करके भारत को पूरी दुनिया के लिए एक ‘कंटेंट और पोस्ट प्रोडक्शन हब’ बनाने की दिशा में एक और अहम कदम है। इस पहल के तहत युवा फिल्म निर्माताओं को प्रोत्‍साहित करने के साथ-साथ उनके लिए एक अनुकूल माहौल बनाया जा रहा है ताकि वे शुरुआती दौर से ही नेटवर्किंग करने के साथ-साथ आपस में सकारात्‍मक सहयोग कर सकें। मंत्रालय ने अनगिनत उपयोगी पहल करने की योजना बनाई है ताकि समस्‍त प्रतिभागी इस अवसर का उपयोग मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में लाभप्रद रोजगार के लिए कर सकें।  


प्रविष्टियां 05 सितंबर, 2022 से लेकर 23 सितंबर, 2022 तक  https://www.iffigoa.org/creativeminds पर आमंत्रित हैं।