अभ्यास प्रस्थान (Abhyaas Prasthan) :अपतटीय सुरक्षा अभ्यास 'प्रस्थान' आयोजित - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 14 अक्तूबर 2022

अभ्यास प्रस्थान (Abhyaas Prasthan) :अपतटीय सुरक्षा अभ्यास 'प्रस्थान' आयोजित

 अभ्यास प्रस्थान का आयोजन 

अभ्यास प्रस्थान (Abhyaas Prasthan)  :अपतटीय सुरक्षा अभ्यास 'प्रस्थान' आयोजित



अभ्यास प्रस्थान (Abhyaas Prasthan)

पूर्वी नौसेना कमान के मुख्यालय के तत्वावधान में दिनांक 11-12 अक्टूबर, 2022 को कृष्णा गोदावरी बेसिन अपतटीय विकास क्षेत्र (ओडीए) में एक अपतटीय सुरक्षा अभ्यास 'प्रस्थान' आयोजित किया गया । हर छह महीने में आयोजित यह अभ्यास अपतटीय सुरक्षा सुनिश्चित करने का एक महत्वपूर्ण तत्व है और इसका उद्देश्य अपतटीय रक्षा में शामिल सभी समुद्री हितधारकों के प्रयासों को एकीकृत करना है। नौसेना के नेतृत्व में इस अभ्यास में विभिन्न ऑइल ऑपरेटरों जैसे ओएनजीसी, आरआईएल, वेदांता, और समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में एपी समुद्री पुलिस, एपी मत्स्य पालन विभाग और तटरक्षक बल सहित अन्य हितधारकों की भागीदारी देखी गई । दो दिवसीय अभ्यास के परिणामस्वरूप काकीनाडा से दूर अपतटीय रक्षा क्षेत्र में अनेक प्रकार की आकस्मिकताओं के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) और प्रतिक्रिया कार्यों को परिष्कृत किया गया ।

 

अभ्यास काकीनाडा के लगभग 40 नॉटिकल मील दक्षिण में स्थित ओएनजीसी और आरआईएल के ड्रिल रिग प्लेटिनम एक्सप्लोरर और डीडीकेजी- पर आयोजित किया गया था।

 

आतंकवादी घुसपैठ, बम विस्फोट, हताहतों की निकासी, खोजबीन एवं बचाव, मैन ओवरबोर्ड, विशाल अग्निकांड, तेल रिसाव एवं सामूहिक निकासी जैसी आकस्मिकताओं का अभ्यास किया गया ।

 

इस अभ्यास ने सभी हितधारकों को पूर्वी अपतटीय विकास क्षेत्र (ओडीए) में प्रतिक्रिया देने और आकस्मिकताओं से निपटने के लिए उनकी तत्परता का आकलन करने के साथ-साथ एक समन्वित तरीके से एक साथ काम करने का एक वास्तविक अवसर प्रदान किया ।

 

अभ्यास ने अपने सभी इच्छित उद्देश्यों को पूरा किया ।