आईएनएस सुजाता मोजाम्बीक में पोर्ट मापूतो पहुंचा | INS Sujata - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

मंगलवार, 21 मार्च 2023

आईएनएस सुजाता मोजाम्बीक में पोर्ट मापूतो पहुंचा | INS Sujata

 

आईएनएस सुजाता मोजाम्बीक में पोर्ट मापूतो पहुंचा | INS Sujata

आईएनएस सुजाता मोजाम्बीक 

दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि में तैनात आईएनएस सुजाता मोजाम्बीक में पोर्ट मापूतो पहुंचा। उसकी यात्रा दूर समुद्र में तैनाती के अंग के रूप में 19 से 20 मार्च, 2023 तक थी। पोत की अगवानी कैप्टन नितिन कपूर, डीए प्रिटोरिया, कमानडेंट एनआरएन सिवा बाबू, कोस्ट गार्ड अफ्लोट सपोर्ट टीम और मोजाम्बीक नौसेना के कैप्टन फ्लोरेनटिनो होसे नारसिसो ने किया। पोत का स्वागत मोजाम्बीक के नेवी बैंड और पारंपरिक नृत्यकला प्रदर्शन के साथ किया गया।

 

आईएनएस सुजाता के कमांडिंग ऑफिसर ने मोजाम्बिक नौसेना के कमांडर रियर एडमिरल यूजीनियो डायस दा सिल्वा मुआतुका, मापुतो के महापौर श्री एनियास दा कोनसिको कोमिचे, भारत के उच्चायुक्त  महामहिम श्री अंकन बनर्जी और कई अन्य सैन्य व असैन्य गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात की।

 

मोजाम्बिक नौसेना के लगभग 40 कर्मियों ने क्रॉस डेक प्रशिक्षण के लिए जहाज का दौरा किया, जिसमें प्रशिक्षण सुविधाओं का जायजा लेना, डाइविंग ऑप्स के बारे में जानकारी, वीबीएसएस और हल्के हथियारों पर प्रशिक्षण, दृश्य संचार और मशीनरी और स्वच्छता का रखरखाव शामिल था। दोनों नौसेनाओं के कर्मियों के बीच संयुक्त योग सत्र, फुटबॉल मैच जैसी कई अन्य गतिविधियों का आयोजन किया गया। सुजाता पर एक स्वागत समारोह का भी आयोजन किया गया था जिसमें कई भारतीय/मोजाम्बिक गणमान्य व्यक्तियों/राजनयिकों ने भाग लिया था।

 

मोजाम्बिक के मापुतो में आईएनएस सुजाता की यात्रा ने दोनों नौसेनाओं के बीच आपसी सहयोग और द्विपक्षीय संबंधों को और विकसित किया है।