सामरिक बचाव अभियान : 24 घंटे का नॉन-स्टॉप ऑपरेशन चलाया | Saamrik Operation India - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

रविवार, 7 मई 2023

सामरिक बचाव अभियान : 24 घंटे का नॉन-स्टॉप ऑपरेशन चलाया | Saamrik Operation India

 सामरिक बचाव अभियान : 24 घंटे का नॉन-स्टॉप ऑपरेशन चलाया

सामरिक बचाव अभियान : 24 घंटे का नॉन-स्टॉप ऑपरेशन चलाया | Saamrik Operation India


भारतीय वायुसेना ने सी-17 विमान के माध्यम से सूडान से सामरिक बचाव अभियान के तहत लगभग 24 घंटे का नॉन-स्टॉप ऑपरेशन चलाया


3-4 मई 2023 को आधी रात के समय, भारतीय वायु सेना के सी-17 ग्लोबमास्टर विमान ने हिंडन से उड़ान भरी, जो रात के सफर के बाद सुबह के समय जेद्दाह, सऊदी अरब पहुंच गया। जेद्दाह से युद्धग्रस्त सूडान और वापस भारत के लिए नॉनस्टॉप उड़ान भरने के लिए जेद्दाह में इस विमान में ईंधन भरा गया। विमान ने ईंधन की अनुपलब्धता से बचने और सूडान में पुनः ईंधन भरने में देरी से बचने के लिए जेद्दाह से अतिरिक्त ईंधन लिया। यह अपनी तरह का एक विशेष मिशन था, जिसके जरिये 192 यात्रियों को वापस लाया गया। इनमें अधिकतर महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग थे, जो या तो एनआरआई, विदेशी नागरिक या ओसीआई (ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया यानी भारत के विदेशी नागरिक) थे। इन लोगों को जेद्दाह नहीं ले जाया जा सकता था, और इसलिए इस भारी जेट के द्वारा नॉनस्टॉप उड़ान में उन्हें सीधे भारत भेजा जाना आवश्यक था।

 

सूडान में, विमान ने भारी जेट को उतारने के लिए हमला करने के दृष्टिकोण के बाद एक ओवरहेड स्टीप टैक्टिकल आगमन किया। ग्राउंड ऑपरेशंस की पूरी अवधि के दौरान, हालात को देखते हुए एयरफील्ड से तुरंत बाहर निकलने के उद्देश्य से विमान के इंजन को चालू रखा गया था।

 

चालक दल को एक और आपात स्थिति का सामना करना पड़ा जब उड़ान के दौरान यात्रियों में से एक बेहोश हो गया। इस स्थिति को चालक दल द्वारा तुरंत और कुशलता से संभाला गया, जिन्होंने उसे स्थिर करने के लिए 100 प्रतिशत ऑक्सीजन दी।

 

यह विमान 4 मई 2023 की देर शाम को अहमदाबाद में उतरा और फिर, उसी रात को हिंडन स्थित अपने होम बेस पर पहुंच गया। इस प्रकार, चालक दल ने आखिर में फंसे हुए कुछ देशवासियों को भारत वापस लाने के लिए लगभग 24 घंटे की लंबी अवधि के दौरान उड़ान भरी।