सीम स्टार परफार्मेंस अवॉर्ड:ऊर्जा साक्षरता अभियान के लिये मध्यप्रदेश को मिला सीम अवॉर्ड | SIM Award MP 2023 - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

गुरुवार, 21 सितंबर 2023

सीम स्टार परफार्मेंस अवॉर्ड:ऊर्जा साक्षरता अभियान के लिये मध्यप्रदेश को मिला सीम अवॉर्ड | SIM Award MP 2023

सीम स्टार परफार्मेंस अवॉर्ड:ऊर्जा साक्षरता अभियान के लिये मध्यप्रदेश को मिला सीम अवॉर्ड

सीम स्टार परफार्मेंस अवॉर्ड:ऊर्जा साक्षरता अभियान के लिये मध्यप्रदेश को मिला सीम अवॉर्ड | SIM Award MP 2023




सीम अवॉर्ड: ऊर्जा साक्षरता अभियान के लिये मध्यप्रदेश को मिला सीम अवॉर्ड

इंजीनियर्स एण्ड मैनेजर्स (सीम) द्वारा नई दिल्ली में "सीम स्टार परफार्मेंस अवॉर्ड-2022'' से नवाजा गया। निगम की ओर से अतिरिक्त कार्यपालन यंत्री श्री सुरेन्द्र बाजपेयी ने अवॉर्ड ग्रहण किया। देश में पहली बार आम नागरिकों को ऊर्जा संरक्षण, नवकरणीय ऊर्जा के लाभ और मितव्ययता सिखाने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश में 25 नवम्बर 2021 को आरंभ ऊर्जा साक्षरता अभियान (ऊषा) से 15 लाख से अधिक नागरिक जुड़ चुके हैं।

 

ऊर्जा साक्षरता अभियान को यह अवॉर्ड आम नागरिकों को ऊर्जा संरक्षण के प्रति जागरूक करने की दिशा में उल्लेखनीय कदम उठाने के लिये दिया गया है। ऊषा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प देश को नेट जीरो लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है। देश और दुनिया को ग्लोबल वार्मिंग, जलवायु असंतुलन और बिजली के अपव्यय से बचाने के लिये मध्यप्रदेश के नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा ऊषा अभियान की शुरूआत की गई है। देश की पहली साँची सोलर सिटी में 7 हजार नागरिक ऊर्जा साक्षर हुए हैं। ऊर्जा के व्यय-अपव्यय के प्रति लोगों को जागरूक करने, परम्परागत ईंधन के स्रोतों को बचाने, कार्बन उत्सर्जन कम करने, वृक्ष संरक्षण आदि के प्रति लोगों को जागरूक करने में ऊषा कारगर सिद्ध हो रहा है।