विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2023’ सूची में एनटीपीसी |“World’s Best Employers 2023” List - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

गुरुवार, 12 अक्तूबर 2023

विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2023’ सूची में एनटीपीसी |“World’s Best Employers 2023” List

 विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2023’ सूची में एनटीपीसी

विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2023’ सूची में एनटीपीसी |“World’s Best Employers 2023” List


एनटीपीसी फोर्ब्स की विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2023’ सूची में शामिल होने वाला एकमात्र भारतीय लोक उपक्रम (पीएसयू) बन गया है

 

भारत के सबसे बड़े एकीकृत ऊर्जा समूह, एनटीपीसी लिमिटेड को विगत 10 अक्टूबर 2023 को जारी फोर्ब्स वर्ल्ड की सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता सूची 2023 में "विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2023" में से एक के रूप में मान्यता दी गई है। यह विश्व रैंकिंग में शीर्ष 700 कंपनियों में से 261वें स्थान पर है और इस सूची में शामिल होने वाला सार्वजनिक क्षेत्र का एकमात्र भारतीय लोक उपक्रम (पीएसयू) है। यह इस बात का प्रमाण है कि एनटीपीसी में लोगों के कार्य (प्रैक्टिस)  विश्व की शीर्ष कंपनियों के बराबर हैं।

फोर्ब्स हर वर्ष शीर्ष 700 कंपनियों की पहचान करने के लिए स्वतंत्र बाजार अनुसंधान के माध्यम से विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं की सूची प्रकाशित करता है जो रोमांचक कामकाजी और सकारात्मक माहौल, प्रशिक्षण और करियर उन्नति के अवसर, कर्मचारी लाभ, कर्मचारी केंद्रित और कार्यस्थल पर विविधता प्रदान करते हैं। फोर्ब्स ने इस वर्ष विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं की सातवीं वार्षिक सूची बनाने के लिए मार्केट रिसर्च फर्म स्टेटिस्टा के साथ साझेदारी की।

यह एनटीपीसी के प्रगतिशील और "संयंत्र प्रभार कारक (प्लांट लोड फैक्टर-पीएलएफ) से पहले लोग" दृष्टिकोण, निरंतर प्रक्रिया में सुधार के माध्यम से अपने मानव संसाधनों के विकास और प्रबंधन में उत्कृष्टता, एक देखभाल, सीखने और आकर्षक कार्यस्थल, कर्मचारियों की ज़रूरतों को पहले रखना और रणनीतिक रूप से व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुरूप लोगों की प्रथाओं को अपनाना एवं कर्मचारी कल्याण और देखभाल और एक सार्थक, सहयोगी कर्मचारी अनुभव बनाने को मान्यता देता है।

प्रगतिशील लोगों की नीतियों और हस्तक्षेपों ने इसके कार्यबल को चुस्त और भविष्य के लिए तैयार रहने में सहायता की है। निरंतर मूल्यांकन, केंद्रित शिक्षण और विकास पहल, पारदर्शी कैरियर विकास एवं उत्तराधिकार योजना प्रणाली के साथ समकालीन प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली की शुरुआत, प्रगतिशील तथा सहयोगी लोगों की नीतियों के अतिरिक्त एनटीपीसी के लिए अद्वितीय सक्षम और आकर्षक संस्कृति का निर्माण करने वाले कुछ ऐसे ही कारक हैं।