मेरा युवा भारत (माई भारत) के बारे में | MY yuth my bharat portal - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

बुधवार, 27 दिसंबर 2023

मेरा युवा भारत (माई भारत) के बारे में | MY yuth my bharat portal

 मेरा युवा भारत (माई भारत) के बारे में:

मेरा युवा भारत (माई भारत) के बारे में | MY yuth my bharat portal


मेरा युवा भारत पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले युवाओं की संख्‍या 26 दिसंबर 2023 तक 35 लाख से अधिक हो गई है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीर बाल दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में युवाओं से बड़ी संख्या में मेरा युवा भारत (माई भारत) पोर्टल पर पंजीकरण करके पोर्टल से जुड़ने की अपील की।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने युवा श्रोताओं को विकसित भारत के सपनों और संकल्प से युवाओं को जोड़ने के राष्ट्रव्यापी अभियान के बारे में बताया। उन्होंने प्रत्येक युवा को माई-भारत पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा, ''यह मंच अब देश की युवा बेटियों और बेटों के लिए एक बड़ी संस्था बन रहा है।''

हाल के अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में भारतीय एथलीटों की सफलता पर प्रकाश डालते हुएप्रधानमंत्री ने कहा कि अधिकांश एथलीट ग्रामीण क्षेत्रों के मध्यमवर्गीय परिवारों से आते हैं। प्रधानमंत्री ने उनकी सफलताओं का श्रेय खेलो इंडिया अभियान को दियाजो उनके घरों के पास बेहतर खेल और प्रशिक्षण सुविधाएं प्रदान करता है तथा पारदर्शी चयन प्रक्रिया सुनिश्चित करता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह युवाओं के कल्याण को प्राथमिकता देने का परिणाम है।

 

देश भर के युवा माई भारत पोर्टल (https://www.mybharat.gov.in/) पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं और पोर्टल पर उपलब्ध विभिन्न अवसरों और खेल आयोजनों के लिए नाम दर्ज कर सकते हैं। 

मेरा युवा भारत (माई भारत) के बारे में:

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2023 को कर्तव्य पथनई दिल्ली में देश के युवाओं के लिए 'मेरा युवा भारत (माई भारत)प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किया। यह युवा विकास और युवाओं के नेतृत्व में विकास के लिए एक अहम प्रौद्योगिकी-संचालित साधन है। इसका उद्देश्य युवाओं को उनकी आकांक्षाओं को साकार करने और "विकसित भारत" के निर्माण में योगदान देने के लिए उन्हें समान अवसर प्रदान करना है। यह 'फिजिटल प्लेटफॉर्म' (भौतिक+डिजिटल) है जिसमें शारीरिक गतिविधि के साथ-साथ डिजिटल रूप से जुड़ने का अवसर भी शामिल है।