जुझारी पहुंची ’आपकी सरकार-आपके द्वार - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 11 अक्तूबर 2019

जुझारी पहुंची ’आपकी सरकार-आपके द्वार


खेतों और गांव की गलियों में घूमे कलेक्टर व एसपी

कटनी  राज्य शासन के महत्वपूर्ण कार्यक्रम आपकी सरकार-आपके द्वार के अन्तर्गत कलेक्टर शशिभूषण सिंह के नेतृत्व में जिलास्तरीय विभाग प्रमुख अधिकारियों का दल शुक्रवार को बहोरीबंद विकासखण्ड के ग्राम जुझारी पहुंचा। गांव में पहुंचे जिला अधिकारियों के दल के साथ कलेक्टर श्री सिंहपुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवारडीएफओ ए0के0 रायसीईओ जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमेपूर्व विधायक कुंवर सौरभ सिंह ने पूरे गांव की गलियों और खेतों का भ्रमण कर ग्रामीणों की सामुदायिक समस्याओं का मौका निरीक्षण किया। तथा साथ चल रहे अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिये।

            कलेक्टर श्री सिंह ने अधिकारियों के साथ जुझारी के आंगनबाड़ी केन्द्रस्कूलआरोग्य केन्द्र का भी आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं के संचालन का जायजा लिया। इस दौरान अधिकारियों के दल ने जुझारी तालाब के सिंचाई नहरों का भी निरीक्षण किया। ग्रामीणों ने बताया कि तालाब के एक्वाडक्ट से पानी नहरों में नहीं आ पाता है। कलेक्टर ने जल संसाधन के कार्यपालन यंत्री को नहरों के सुधार कार्य और एम्बाडक्ट से पानी लाकर नहरों को क्रियाशील बनाने का प्रस्ताव तैयार कर संबंधित ठेकेदार के माध्यम से कार्य कराने के निर्देश दिये। ग्रामीणों ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना से निर्मित आंतरिक सड़क में एक पैच का काम छूटा है तथा सड़क से लगी हुई अनुसूचित जाति बस्ती में 100 मीटर सीमेन्ट कांक्रीट और कर दिया जायेतो बस्ती को कीचड़ से मुक्ति मिलेगी। कलेक्टर ने अनुसूचित जाति बस्ती में सीसी रोड़ बढ़ाने और सड़के छूटे हुये पैच का काम 15 अक्टूबर से प्रारंभ करने के निर्देश भी दिये। गांव का भ्रमण करते समय कलेक्टर ने बस्ती मे हैण्डपम्प के पास पानी का जमाव और गंदगी होने पर ग्राम पंचायत को हैण्डपम्पों के पास साफ-सफाई रखने और सोखता पिट बनाने के निर्देश दिये। उन्होने गांव के रुप सिंह के कुंये का निरीक्षण भी किया और कुंये के पानी का क्लोरीनेशन कराने के निर्देश दिये।

            गांव की महिलाओं द्वारा घर के सामने गोबर और कूड़े के ढेर पड़े होने की शिकायत पर कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि अपने गांव को साफ और स्वच्छ रखना हर ग्रामीण की जिम्मेदारी है। उन्होने ग्राम पंचायत को ठोस अपशिष्ट  के निपटान की व्यवस्था के लिये नाडेप टाका बनाने के निर्देश दिये।

            कलेक्टर श्री सिह ने आंगनबाड़ी केन्द्र सह आरोग्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान बच्चों की उपस्थितिवितरित पोषण आहारस्कूल पूर्व शिक्षा की जानकारी ली। बच्चों से पूछे गये सवालों के सही उत्तर पाकर कलेक्टर ने प्रसन्नता व्यक्त की। इसी प्रकार माध्यमिक शाला के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने छात्रों की उपस्थितिशिक्षक एवं पठन-पाठनपाठ्य पुस्तक वितरणसायकल वितरणमध्यान्ह भोजन के संबंध में जानकारी ली। उन्होने कक्षा 6वीं के छात्रों से पैटर्न संबंधी पूछे गये सवालों का सही उत्तर पाने पर अतिथि शिक्षक नीलेश तिवारी का हौसला भी बढ़ाया।
            ग्राम के भ्रमण के पश्चात कलेक्टरपुलिस अधीक्षक ने ग्राम पंचायत भवन के बाहर ग्रामीणों की चौपाल लगाकर खाद्यान्न वितरणपेयजलविद्युत आपूर्ति एवं शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन संबंधी विभिन्न गतिविधियोंपेंशन वितरण आदि के संबंध में रुबरु बातचीत कर जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ने इस दौरान ग्रामीणों की मांग पर निपनिया के 300 लोगों की आबादी के लिये उचित मूल्य की दुकान जुझारी से खाद्यान्न ले जाकर सप्ताह के एक दिन निपनिया में ही बांटने के निर्देश दिये। बुधवार के दिन निपनिया के लोगों को अपने ही गांव में राशन वितरण होगा। चौपाल में स्वास रोग से पीडि़त कैमोरी निवासी महन्त पाल और जुझारी निवासी राम सहाय ने इलाज की मदद मांगी। कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दोनों मरीजों को सोमवार को जिला अस्पताल बुलाकर सभी जांच और उपचार करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि इन मरीजों का आयुष्मान योजना का कार्ड भी बनाकर उपलब्ध करायें। विद्युत आपूर्ति संबंधी शिकायत में कलेक्टर श्री सिंह ने एक मोहल्ले की चोरों द्वारा काट ली गई तार के कारण बाधित विद्युत आपूर्ति को 2 दिवस के भीतर नई तार लाईन खींचकर विद्युत आपूर्ति बहाल करने के निर्देश दिये।
            इसके पूर्व आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम के तहत शुक्रवार की प्रातः 10 बजे मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमे के नेतृत्व में जिले के विभाग प्रमुख अधिकारी एक बस में बैठकर कलेक्ट्रेट से ग्राम पंचायत जुझारी के लिये रवाना हुये।