चुनाव के समय दिया वचन पूरा कराने अनिश्चितलीन हड़ताल पर कॉलेज के अतिथि विद्वान - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

गुरुवार, 10 अक्तूबर 2019

चुनाव के समय दिया वचन पूरा कराने अनिश्चितलीन हड़ताल पर कॉलेज के अतिथि विद्वान

सरकार को वचन स्मरण दिलाने के लिए अतिथि विद्वान नियमितीकरण संघर्ष समिति की इन्दौर से भोपाल पदयात्रा रेली में शामिल होने पहुँचे  निवाली-निवाली कॉलेज के अतिथि विद्वान 10 अक्टूबर से अनिष्चित कालीन हड़ताल पर है। ये अतिथि विद्वान अपने नियमितीकरण के लिए चुनाव के समय दिया गया वचन संख्या 17.22 को पूर्ण करने के लिए अतिथि विद्वान नियमितीकरण महासंघ के तत्वाधान में इन्दौर उच्च शिक्षा मंत्री के नगर से भोपाल सी एम आवास तक की पदयात्रा रेली में शामिल होने के लिए गये हैं। 
मध्य प्रदेेेश 20 से 25 वर्षों से नियमित अपनी सेवाऐं देने के बावजूद भी वर्तमान में उच्च षिक्षित अतिथि विद्वानों की सामाजिक आर्थिक हालात बद् से बद्तर हो गये हैं। ज्ञातव्य है कि इन उच्च षिक्षित अतिथि विद्वानों को मध्यप्रदेष उच्च षिक्षा विभाग, भोपाल अतिथि विद्वान आमंत्रण प्रावधान के तहत् ही चार केटेगिरी में मेरिट अनुसार ही आमंत्रण दिया गया है।
इन अतिथि विद्वानों को वचन दिया गया था कि हमारी सरकार बनती है तो वचन संख्या 17.22 के तहत् नियमित किया जायेगा, लेंकिन सरकार बनने में 10 से 11 माह हो गये हैं परन्तु आज तक इन अतिथि विद्वानों के लिए कोई निती-नियम नहीं बने है जबकि व्यापम 2 के रुप में घोषित की गई सहायक प्राध्यापक परीक्षा की जॉच का भी वादा किया था, लेकिन सरकार अपने वचन से बदलकर इस भ्रष्टाचार में लिप्त सहायक प्राध्यापक परीक्षा से चयनितों को ऑन-लाईन च्वाईस फिलिंग करा रही हैं। इस परीक्षा की एक स्वतंत्र एजेन्सी से जॉच किया जाना चाहिए।
मध्यप्रदेष उच्च षिक्षा विभाग, में कार्यरत् अतिथि विद्वानों में सहायक प्राध्यापक, ग्रंथपाल और क्रीड़ा अधिकारी के रुप में अध्यापन, ग्रंथालय संचालन और खेलकूद गतिविधियों से कॉलेज के विद्यार्थियों का भविष्य निर्माण में लगे हैं लेंकिन आज इन अतिथि विद्वानों को अपने नियमितीकरण के लिए सड़क पर आना पड़ा है। अतिथि विद्वान महाविद्यालय संघ ने अतिथि विद्वानों को नियमित करने का अव्हान किया है।