पर्यावरण और जल संरक्षण वर्तमान की सबसे बड़ी आवश्यकता - विधायक - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 18 अक्तूबर 2019

पर्यावरण और जल संरक्षण वर्तमान की सबसे बड़ी आवश्यकता - विधायक

मध्यप्रदेश राज्य जैव विविधता बोर्ड और शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में शुक्रवार को पूरे प्रदेश में जिलास्तरीय क्विज प्रतियोगिता के तहत कटनी के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय माधवनगर में आयोजित क्विज प्रतियोगिता के प्रथमद्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीमों को विधायक बड़वारा विजयराघवेन्द्र सिंह ने पुरुस्कार वितरित किये। कार्यक्रम की अध्यक्षता कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने की। इस मौके पर वन मण्डलाधिकारी ए0के0 रायजिला शिक्षा अधिकारी बी0बी0 दुबेप्राचार्य विभा श्रीवास्तवव्याख्याता डाईट मुकेश द्विवेदी भी उपस्थित रहे।

            पुरुस्कार वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुये विधायक बड़वारा विजयराघवेन्द्र सिंह ने कहा कि पर्यावरण और जैव विविधता के संरक्षण की दिशा में जागरुकता लाने के इस कार्यक्रम में ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों के छात्र-छात्रायें भी शामिल हुये। उन्होने कहा कि ग्रामीण अंचलों में संसाधनों की कमी हो सकती हैलेकिन प्रतिभाओं की कमी नहीं है। एैसी प्रतिभाओं को मंच प्रदान कर उन्हें सामने लाने की जरुरत है। विधायक श्री सिंह ने कहा कि पर्यावरण और जल संरक्षण वर्तमान समय की सबसे बड़ी आवश्यकता है। ग्रामीण क्षेत्रों के जल स्त्रोतों का बरसात के पानी से रिचार्ज और वृक्षारोपण के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण बेहद जरुरी है।
            कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने कहा कि जैव विविधता के मामले में मध्यप्रदेश सम्पन्न राज्यों में से एक है। शासन द्वारा जैव विविधता से परिचित कराने और संरक्षण की दिशा में जागरुकता लाने छात्रों को क्विज प्रतियोगिता के माध्यम से अवसर दिया जा रहा है। उन्होने कहा कि जैव विविधता ही एैसा विषय है जिसे अपने जीवन में हर कदम पर सामने पाते हैं। उन्होने कहा कि जल संरचनाओं को सहेज कर रखेंजैव विविधता का संरक्षण करने के प्रयास सभी को करना चाहिये। कलेक्टर ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिये ही प्लास्टिक के उपयोग को हतोत्साहित किया जा रहा है। प्लास्टिक का उपयोग नहीं कर पर्यावरण के संरक्षण में अपना अमल्य योगदान दे सकते हैं।
            वन मण्डलाधिकारी ए0के0 राय ने बताया कि पूरे प्रदेश के सभी जिलों में पर्यावरणजैव विविधता के संरक्षण के प्रति बच्चों में जागरुकता लाने एक साथ जिलों में क्विज प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। जिलास्तरीय जैव विविधता क्विज के सफल प्रतिभागी टीमों को प्रथमद्वितीयतृतीय स्थान प्राप्त टीम के छात्रों को क्रमशः 3 हजार रुपये, 2100 रुपये और 15 सौ रुपये का नकद पुरुस्कारप्रमाण पत्र और मैडल प्रदान किये गये। इनमें प्रथम स्थान पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बसाड़ी की टीम में दुर्गेश पटेलप्राची पटेल और प्रांजल गुप्ता रहे। द्वितीय स्थान पर शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय विजयराघवगढ़ की टीम में विक्रम दहायतसुजल सोनीरामपति कोरी और तृतीय स्थान पर उत्कृष्ट विद्यालय माधवनगर कटनी की टीम में विकास प्रताप बघेलहेमंत गुप्ता और पुष्पराज दुबे शामिल रहे। विधायक बड़वारा ने प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बसाड़ी की टीम के तीनों छात्रों को एक-एक हजार रुपये अपनी ओर से भेंट किये। जिलास्तरीय प्रतियोगिता की विजयी टीम 13 नवम्बर को भोपाल में राज्यस्तरीय जैव विविधता क्विज प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी।