कटनी जिले में वर्सी महोत्सव 2019 मेले तैयारियां अंतिम चरण में - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 7 अक्तूबर 2019

कटनी जिले में वर्सी महोत्सव 2019 मेले तैयारियां अंतिम चरण में


सोमवार को कलेक्टर शशिभूषण सिंह व पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार ने माधवनगर में 9 और 10 अक्टूबर को आयोजित होने वाली सद्गुरु बाबा माधवशाह, बाबा नारायण शाह साहिब की स्मृति में दो दिवसीय वर्सी महोत्सव की अंतिम चरण की तैयारियों का जायजा लिया। इस अवसर संबंधित विभागों के अधिकारियों व आयोजन समिति के पदाधिकारी व समिति सदस्यों के साथ बैठक लेकर पूर्व बैठक में दिये गये निर्देशों पर की गई व्यवस्थाओं का कार्यवाही की जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि इस वर्ष मेले के आयोजन को लेकर बेहतर व्यवस्थायें जिला प्रशासन, नगरीय प्रशासन, पुलिस प्रशासन व अन्य संबंधित विभागों द्वारा सुनिश्चित की जा रही हैं। 
  इस बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संदीप मिश्रा, सीएसपी मनभरन प्रजापति, एसडीएम बलबीर रमन, नगर निगम आयुक्त आर0पी0 सिंह, तहसीलदार संदीप श्रीवास्तव व मुनौव्वर खान, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण हरी सिंह, अधीक्षण यंत्री विद्युत एल0पी0 खटीक, थाना प्रभारी माधव नगर, कुठला, जीआरपी, आरपीएफ, नगर निगम के अधिकारी तथा समाजसेवी मिथलेश जैन, आयोजन समिति के पदाधिकारी झम्मटमल ठरवानी, गंगाराम कटारिया, ताराचंद, देवा आशारानी सहित अन्य समिति सदस्य व पदाधिकारी भी उपस्थित थे।
कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने कहा कि मेला आयोजन में नगर निगम, पुलिस प्रशासन एवं जिला प्रशासन के सभी संबंधित विभागों द्वारा हर संभव सहयोग प्रदान कर विगत वर्षों से अच्छी व्यवस्थायें सुनिश्चित की जा रही हैं। बैठक के दौरान माधवनगर क्षेत्र में नियमित रुप से बीमारियों की रोकथाम के लिये कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराने के निर्देश दिये गये। साथ ही पेयजल के क्लोरिनेशन व शुद्धता के साथ पर्याप्त सप्लाई सुनिश्चित कराने के लिये निर्देशित किया गया।
पुलिस अधीक्षक श्री शाक्यवार ने सुरक्षा व्यवस्था व यातायात व्यवस्था के संबंधी जानकारी देते हुये बताया कि रेल्वे स्टेशन से लेकर कार्यक्रम स्थल तक यातायात को लेकर बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। आयोजन स्थल पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। साथ ही आयोजन स्थल पर ही पुलिस कन्ट्रोल रुम भी स्थापित किया जा रहा है। जहां से मेले में सुरक्षा व्यवस्था पर नजर बनाये रखने सीसीटीव्ही कैमरे लगाये जा रहे हैं। वहीं पर्याप्त संख्या में महिला पुलिस बल की तैनाती की व्यवस्था की बात भी पुलिस अधीक्षक ने बैठक में कही।
  आयोजकों ने बताया कि सद्गुरु माधव शाह एवं बाबा नारायण शाह की स्मृति में विगत 60 वर्षों से वर्सी मेले का आयोजन सफलता पूर्वक किया जा रहा है। मुख्य कार्यक्रम 9 एवं 10 अक्टूबर को होंगे। जिसके लिये श्रद्धालुजन 7 अक्टूबर की शाम से पहुंचना प्रारंभ होंगे और 11 अक्टूबर को ही विदा होंगे। अर्थात मेले का कार्य 7 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक चलेगा। मेले में हिस्सा लेने देश-विदेशों से श्रद्धालु, भक्तजन आते हैं। माधवनगर स्टेशन पर 8-10 ट्रेनों का अस्थाई स्टॉप भी मेला अवधि में दिया जाता है। रेल यात्रा से आने वाले श्रद्धालुओं के लिये कटनी जंक्शन, मुड़वारा और माधवनगर में काउंटर स्टॉल भी बनाये जायेंगे।
हरे माधव परमार्थ सत्संग समिति के संयोजक ने बताया कि 9 अक्टूबर को प्रातः 7 बजे बाबा माधवशाह बाबा नारायण शाह दरबार से माधवनगर रोड रेल्वे स्टेशन पर दीप प्रज्वलित वर्सी महोत्सव का भव्य शुभारंभ होगा। प्रातः 8 बजे बैण्ड बाजों के साथ शोभा यात्रा निकलेगी। जो विशाल जुलूस के रुप में सत्संग स्थल पर समाहित होगी। बुधवार 9 अक्टूबर एवं गुरुवार 10 अक्टूबर को सांयकाल 6 बजे से हरे माधव आध्यात्मिक सत्संग के कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसी प्रकार 10 अक्टूकर को प्रातः 9 बजे से 12 बजे तक सत्गुरु साईं ईश्वर शाह साहिब जी की अमृतवर्षा के साथ आध्यात्मिक सत्संग और दोपहर 12 बजे से सांय 4 बजे तक आम भण्डारा (लंगर) होगा। देश के कोने-कोने से आने वाले श्रद्धालुओं को ठहरने की व्यवस्था विभिन्न भवनों एवं सार्वजनिक स्थलों पर की जायेगी।